Bhind जिले में रेत के अवैध उत्खनन पर नहीं लग पा रही रोक

 रेत माफिया के हौसले बुलंद हो चुके हैं। उन्हें प्रशासन की कार्रवाई का कोई भय नहीं है … 

जिले में अवैध रेत के उत्खनन पर रोक नहीं लग पा रही है। हालत यह है कि अवैध रेत से भरे वाहन थानों के सामने से निकल रहे हैं। माफिया सिंध नदी को पनडुब्बियों की मदद से छलनी कर रहे हैं। रेत माफिया के हौसले बुलंद हो चुके हैं। उन्हें प्रशासन की कार्रवाई का कोई भय नहीं है। इस वजह से जिले में धड़ल्ले से रेत का अवैध उत्खनन चल रहा है। हालांकि अवैध रेत उत्खनन रोकने का मुद्दा समय पर जनप्रतिनिधियों द्वारा जोरशोर से उठाया तो जाता है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर प्रशासन के हाथ कुछ नहीं लगता, क्योंकि गुप्तचरों के द्वारा कार्रवाई से पहले ही माफिया को सचेत कर दिया जाता है। जानकरी के अनुसार रौन की पड़ौरा गांव में सिंध नदी से रेत निकालने के लिए माफिया द्वारा मंगलवार को पनडुब्बी डाली गई है। इसी तरह उमरी थाना क्षेत्र कालका मंदिर के पास, निवसाई, इंदुर्खी, अजीता, खैरा सहित अन्य खदानों पर रेत का अवैध उत्खनन जारी है। हालांकि प्रशासन के द्वारा समय-समय पर रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई की जाती है, लेकिन इस कार्रवाई का कोई भी असर माफिया पर होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।

अवैध उत्खनन को लेकर सख्त नजर आए थे प्रभारी मंत्रीः एक मार्च को हुई जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत रेत के अवैध उत्खनन को लेकर सख्त नजर आए थे। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से सख्ती से बात करते हुए कहा था कि आपके यहां रेत के अवैध उत्खनन की शिकायतें भोपाल तक पहुंच रही हैं। प्रभारी के मंत्री के सख्ती के बाद प्रशासन द्वारा कुछ खदानों पर कार्रवाई की गई। लेकिन इसके बाद भी मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

टीम के पहुंचने से पहले माफिया को मिल गई थी सूचनाः बता दें कि प्रभारी मंत्री के दौरे से पहले 20 अप्रैल को प्रशासन और पुलिस की टीम रेमजा और मुसावली में अवैध रेत उत्खनन कर रही पनडुब्बी पर कार्रवाई के लिए पहुंचे, उससे पहले उनकी खबर माफिया तक पहुंच गई। अफसरों के पहुंचने से पहले माफिया के लोग सिंध नदी किनारे से जा चुके थे। टीम को सिर्फ पनडुब्बी और रेत के ढेर ही मिले। इसके बाद पनडुब्बियों को नष्ट कराने की कार्रवाई की गई।

रौन थाने के पास से खड़े हैं रेत से भरे वाहनः रौन थाने पास सड़क के दोनों तरफ करीब सात से आठ वाहन रेत से भरे हुए खड़े हुए हैं। इन वाहनों को पुलिस द्वारा जब्त किया गया है। इस वजह से सड़क के दोनों तरफ से वाहन आने पर यहां जाम की समस्या उत्पन्ना हो जाती है। स्थानीय लोगों के द्वारा कई बार इन वाहनों को किसी अन्य जगह शिफ्ट कराए जाने की मांग थाना प्रभारी से की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *