15 लाख में अनुबंध 6 करोड़ की जमीन ठगी … धोखे से रजिस्ट्री अपने नाम कराई जांच के बाद पांच ठगों पर मामला दर्ज

ग्वालियर में एक किसान से जमीन का अनुबंध का झांसा देकर पांच ठगों ने छह करोड़ की जमीन अपने नाम करा ली और किसान के हाथ मात्र पंद्रह लाख रुपए ही आए। ठगी का पता उस समय चला जब रजिस्ट्री का समय आया तो किसान ने रजिस्ट्री को कहा, लेकिन ठग गोलमोल बातें करते रहे। किसान ने जब जानकारी निकली तो पता चला कि ठगों ने उनसे अनुबंध की जगह रजिस्ट्री करा ली है। इसका पता चलते ही किसान ने पुलिस अफसरों से शिकायत की। पुलिस ने किसान की शिकायत पर धोखाधड़ी करने वाले पांच आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है।

यह है पूरा मामला

ग्वालियर के सैनिक कॉलोनी निवासी नारायण पुत्र छोटे लाल प्रजापति की महाराजपुरा इलाके मेें पौने पांच बीघा जमीन है। जिसकी कीमत करीब छह करोड़ रुपए है। कुछ माह पूर्व नारायण सिंह की मुलाकात शपास खान, अनिल परमार, हनीफ खान, पप्पू खान और योगेश राजावत से हुई। मुलाकात के बाद उन्होंने नारायण से उसकी सेथरी स्थित जमीन को खरीदने की इच्छा जताई और बातचीत के बाद 1 करोड़ 22 लाख रुपए के हिसाब से जमीन का सौदा तय किया। अनुबंध के लिए ले गए, करा ली रजिस्ट्री इसके बाद शपास खान व उसके साथी नारायण सिंह को जमीन का अनुबंध कराने की कहकर रजिस्ट्रार कार्यालय लेकर पहुंचे और पंद्रह लाख रुपए देकर अनुबंध करना बताया। यहां पर धोखे से आरोपियों ने उनकी जमीन का अनुबंध ना करते हुए उक्त जमीन की रजिस्ट्री करा ली। ठगी का पता उस समय चला जब दो माह बीतने पर भी ठगों ने जमीन की रजिस्ट्री नहीं कराई तो पीडि़त ने उनसे रजिस्ट्री कराने को कहा तो वह आजकल की कहकर टरकाने लगे। पीड़ित को शंका हुआ तो उसने इसकी जांच की तो पता चला कि जिस अनुबंध पर उन्होंने हस्ताक्षर किए थे वह धोखे से आरोपियों ने रजिस्ट्री कराई है। इसका पता चलते ही पीडि़त ने पुलिस से शिकायत की। शिकातय की जांच के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

जमीन नहीं उम्मीदें उजाड़ी

पीडि़त ने पुलिस अफसरों को बताया कि उसके पास आगे और पीछे यही जमीन एक मात्र सहारा है, जिसे ठगों ने धोखे से अपने नाम करा ली। उन्होंने जमीन नहीं मेरी उम्मीदें ठगी है।

विश्वविद्यालय थाना प्रभारी संतोष मिश्रा ने बताया कि पीडि़त की शिकायत की जांच के बाद पांच आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *