ग्वालियर : 360 डिग्री कैमरे की निगरानी में रहेंगे थाने, चौकी .. थाना और चौकी का हर कोना अब सीसीटीवी की नजर मे रहेगा

थाना और चौकी का हर कोना अब सीसीटीवी की नजर मे रहेगा

ग्वालियर। थाना और चौकी का हर कोना अब सीसीटीवी की नजर मे रहेगा। शहर और देहात के सभी पुलिस स्टेशन और चौकियों को 360 डिग्री कैमरे की नजर में रखा जाएगा। पुलिस के पास कौन आया। उसके साथ क्या हुआ। इन कैमरों में रिकार्ड होगा। उसका डाटा थाने के अलावा पुलिस कंट्रोल रूम और आने वाले दिनों में पुलिस मुख्यालय के पास भी जमा होगा। पुलिस की डिजीटल निगरानी में कसावट प्रदेश स्तर पर की जा रही है। इसमें ग्वालियर जिले में थानों में 13 और चौकियों में 6 कैमरे लगाए जाएंगे।
थाने और चौकी में पुलिस क्या कर रही है, अब सब कैमरे की नजर में रहेगा। हालांकि अभी भी थाने सीसीटीवी की निगरानी में हैं। लेकिन इनमें गिने चुने कैमरे ही लगे हैं। थाना परिसर का काफी हिस्सा उनकी नजर से बचा है। चौकियों में कैमरे नहीं हैं। लेकिन अब चौकी, थाने का कोना, कोना राउंड द क्लॉक निगरानी में रहेगा। थाने में कौन आ रहा है। उसके साथ पुलिस का रवैया कैसा है। कौन कितने देर से शिकायत लेकर बैठा है। किस थाने और चौकी में क्या चल रहा है। सब रिकार्ड तो होगा। इसके अलावा पुलिस अफसर भी उसे एक क्ल्कि पर देखेंगे। थाने का औचक निरीक्षण के लिए वहां जाने की जरूरत नहीं पडेगी।

360 डिग्री कैमरे की निगरानी में रहेंगे थाने, चौकी

डोम कैमरे से लैस होंगे थाना चौकी
पुलिस अधिकारियों ने बताया थाना और चौकी में डोम कैमरे लगाए जा रहे हैं। यह 360 डिग्री घूमेंगे। इसलिए पूरी इमारत उनकी नजर में रहेगी। अभी तक थानों में मेनगेट, हैडमौहरर्र कक्ष, हवालात और सहित परिसर के कुछ हिस्से पर नजर रखने के लिए करीब 4 कैमरे लगे हैं। लेकिन अब पुलिस मुख्यालय ने इनकी गिनती बढाई है। थानों में 13 और चौकी में 6 कैमरे रहेंगे। इसलिए जिन थानो में 4 कैमरे हैं वहां 9 नए कैमरे बढेंगे। इनमें कुछ डोम होंगे।

इस तरह रिकार्ड होगा डाटा
सीसीटीवी की रिकार्डिंग थाना, जिला कंट्रोल रूम सहित भोपाल के सीसीटीवी कंट्रोल में होगी। पुलिस अधिकारी कहते हैं कई मामलों में पुलिस पर सीसीटीवी रिकार्डिंग डिलीट करने के आरोप लगते हैं। अब तीन जगहों पर डाटा रिकार्ड होगा तो यह आरोप खत्म होंगे। इसके अलावा किसी भी वक्त पुलिस अफसर कंट्रोल रूम से जिले के किसी भी थाने की स्थिति देख सकेंगे। थाना और चौकी का हर हिस्सा सीसीटीवी की निगरानी में होगा तो पुलिसकर्मी भी अलर्ट रहेंगे।

कानूनी कार्रवाई में मुहैया होंगे फुटेज
चौकी और थाना पूरी तरह सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा। प्रदेश स्तर पर सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है। जिले में शहर और देहात के थानो में 13 और चौकी में 6 कैमरे लगाए जाएंगे। निजी कंपनी सीसीटीवी लगाने का काम कर रही है। इसका मकसद पुलिस की कार्रवाई को पारिदर्शी रखना है। फिलहाल सीसीटीवी की रिकार्डिंग का डाटा थाना और जिला पुलिस कंट्रोल रूम में जमा होगा। आने वाले दिनों में इसे भोपाल सीसीटीवी सर्विलांस कंट्रोल रूम से भी जोड़ा जाएगा।

मृगाखी डेका एएसपी और नोडल अधिकारी सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम ग्वालियर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *