ग्वालियर : नगर सरकार के लिए मतदान आज, 5,65,593 पुरुष और 5,02,674 महिला वोटर पर जिम्मा

  • मंगलवार को साइंस कॉलेज से पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं। यहां इन्हें गर्मी और कीचड़ से परेशानी हुई।

अभी तक नेताओं ने अपना काम किया। आज बारी आपकी (मतदाता) की है। आपके पास वोट डालकर नगर की सरकार चुनने का मौका है। यह मतदान इसलिए जरूरी है कि क्योंंकि इससे ग्वालियर की दिशा और दशा तय होनी है। बुधवार को सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।

बूथ 548 पर सर्वाधिक 1447 वोटर

आरआई ट्रेनिंग सेंटर में बने केंद्र क्र. 548 पर सर्वाधिक 1447 वोटर हैं। रमौआ के मिडिल स्कूल में बने केंद्र 1057 पर सबसे कम 275 वोटर हैं। गौरतलब है कि निगम के वर्ष 2014 के चुनाव में 8,91,809 वोटर थे, अब इनकी संख्या 1,76,458 बढ़कर 10,68,267 तक पहुंच गई है।

साइंस कॉलेज में आज अतिरिक्त व्यवस्था
मंगलवार को सामग्री वितरण के दौरान साइंस कॉलेज परिसर में पानी व हवा को लेकर अच्छी व्यवस्था नहीं थी। उमस भी ज्यादा थी। बुधवार को जिला पंचायत सीईओ ने सभी पंडाल में कूलर लगवाने के निर्देश दिए हैं। अंदर के कमरों में भी अतिरिक्त व्यवस्था की जा रही है।

सुरक्षा: 4500 जवान तैनात, ड्रोन से निगरानी

  • शहर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 4500 का बल तैनात किया गया है।
  • मतदान केंद्राें पर 2400 का बल तैनात रहेगा। 400 का बल कंट्रोल रूम पर रिजर्व रखा जाएगा।
  • 300 की संख्या में मोबाइल गश्ती दलों का भी गठन किया गया है।
  • पिछोर एवं आंतरी में भी 20 की संख्या में रिजर्व बल तैनात किया गया है।
  • संवेदनशील केंद्रों की निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाएगा। पुलिस के पास 2 ड्रोन हैं, जरूरत पड़ने पर किराये पर भी लिया जाएगा।
  • एडीजी ऑफिस में तैनात अमले को भी तैनात किया गया है।

केंद्रों पर आपकी मदद करेंगे मतदान सहायक

ऐसे वोटर जिनके पास पर्ची नहीं पहुंची है वे भी वोट डालने जाएं। अपने नाम व पोलिंग केंद्र का पता करने के लिए वे किसी भी केंद्र पर पहुंच जाएं। यहां पर मतदान सहायक आपकी चुनाव एप से जांच करने में मदद करेगा।
-कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर

मतदान के दौरान, मतदान केंद्रों के लिए सुरक्षा बल रवाना कर दिए गए हैं। इसके अलावा केंद्रों के आसपास सुरक्षा के लिए गश्ती दल का गठन भी किया गया है। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त ड्रोन लेकर भी भीड़ की निगरानी की जाएगी।
-अमित सांघी एसएसपी ग्वालियर

भास्कर वोटर गाइड- वोटर पर्ची नहीं है या सूची में नाम नहीं मिल रहा तो भी ऐसे डाल सकेंगे वोट

  1. वोटर पर्ची न होने पर भी आप वोट डाल सकते हैं। कोई एक पहचान पत्र लेकर पड़ोसी के मतदान केंद्र पर पहुंचें, वोटर लिस्ट देखें।
  2. केंद्रों पर 545 मतदान सहायक मौजूद रहेंगे। ये चुनाव एप से आपके नाम और वोटर कार्ड से पोलिंग सर्च कर आपकी मदद करेंगे।
  3. आप खुद निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://mplocalelection.gov.in या फिर गूगल लिंक http://mpsecerms.mp.gov.in/SECSearchEngine पर अपना नाम सर्च कर सकते हैं।
  4. वोटर लिस्ट में नाम है, पर पर्ची और पहचान पत्र नहीं है, तो भी आप वोट डाल सकेंगे। इसके लिए पीठासीन अधिकारी वहां मौजूद स्टाफ या फिर किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से आपकी पहचान कराएंगे।
  5. यदि आपके नाम कोई पहचान पत्र नहीं है, तो परिवार के किसी अन्य सदस्य का पहचान पत्र भी काम आएगा पर ऐसे दस्तावेज से वोटर की पहचान होना जरूरी है।

इन 19 में कोई एक पहचान पत्र जरूरी
वोटर कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, शस्त्र लाइसेंस, फोटोयुक्त रजिस्ट्री-पट्‌टा अभिलेख, विकलांग, निराश्रित प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र, कर्मचारी, छात्र पहचान पत्र, पेंशन-रेलवे पहचान पत्र, सक्षम अधिकारी का प्रमाण-पत्र, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र, आधार कार्ड, चुनाव एप से निकाली गई ई-पर्ची, बायोमैट्रिक्स डिवाइस पर आधार कार्ड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *