ग्वालियर : नगरीय निकाय चुनाव .. ग्रामीण के 5 वार्डों में मतदान प्रतिशत ज्यादा शहरी क्षेत्र के 61 वार्डों में अपेक्षा से कम वोटिंग

गोल पहाड़िया में वोट डालने के लिए उत्साह था, यहां लोगों ने दो लाइनों में लगकर वोट डाला।

नगरीय निकाय चुनाव को लेकर बुधवार को हुए मतदान में जहां प्रदेश के मुकाबले ग्वालियर का मतदान प्रतिशत काफी कम रहा, वहीं शहर में भी वार्डों के हिसाब से मतदान का प्रतिशत अलग-अलग रहा। ग्रामीण विधानसभा के वार्ड (62 से 66) में 77.28 से लेकर 85. 83 फीसदी तक मतदान हुआ।

वहीं ग्वालियर और पूर्व विधानसभा के कुछ वार्डों में मतदान का आंकड़ा 35 फीसदी तक भी नहीं पहुंच पाया। इनमें ग्वालियर विधानसभा के वार्ड 17 में 38.81 और पूर्व के 18, 22, 24 और 30 नंबर वार्डों में मतदान प्रतिशत 33 फीसदी पर ही सिमट गया।

दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में अधिकांश वार्डों में मतदान प्रतिशत 50 से 60 के बीच रहा। सर्वाधिक मतदान ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 66 में 85.83 फीसदी रहा। वहीं सबसे कम मतदान पूर्व विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 24 में 32 फीसदी रहा।

कम मतदान होने से गड़बड़ाया सट्टा बाजार
नगर निगम महापौर पद के चुनाव को लेकर चल रहा सट्टा बाजार बुधवार को कम मतदान होने व बारिश के बाद गड़बड़ा गया। मंगलवार रात तक कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी शोभा सिकरवार व भाजपा की महापौर प्रत्याशी सुमन शर्मा की जीत को लेकर सट्टा बाजार में 60/ 40 का भाव चल रहा था, यानी सुमन की जीत की संभावना कुछ अधिक जताई जा रही थी। बुधवार को मतदान के बाद सट्टा बाजार में महापौर की जीत पर भाव गड़बड़ा गया। कोई सटोरिया इनकी जीत पर सट्टा बुक नहीं कर रहा था।

11 को किया नजरबंद 2 को थाने में बुलाकर हाथ मिलवाया

निकाय चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान के लिए बुधवार को कुछ वार्डों से अधिक शिकायतें मिलने पर एसएसपी अमित सांघी ने प्रत्याशियों व उनके पतियों को थाने बुलाने के निर्देश दिए थे। गोला का मंदिर क्षेत्र के वार्ड 19 के पार्षद प्रत्याशियों के पतियों बलवीर तोमर व शीतल भदौरिया को एएसपी राजेश दंडोतिया ने अपने कार्यालय बुलाकर नजरबंद कर दिया।

बहोड़ापुर क्षेत्र में वार्ड 5 व 2 में पार्षद प्रत्याशी व प्रत्याशी पतियों के बीच कई स्थानों पर बहस व विवाद की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी अमर सिंह सिकरवार ने वार्ड 5 के भाजपा प्रत्याशी रिंकू परमार, पीपी शर्मा, खलक सिंह व विश्वनाथ सालुंके एवं वार्ड 2 से प्रत्याशी पति अजीत किरार, धर्मेंद्र कुशवाह व सुरेंद्र चौहान को थाने में नजरबंद कर दिया।

पुरानी छावनी वार्ड 64 के प्रत्याशी मनोज यादव व सोनेराम पाल को भी शिकायतें मिलने पर सीएसपी रवि भदौरिया ने थाने में बिठाया। थाटीपुर में वार्ड 24 में शिकायतें मिलने पर थाना प्रभारी पंकज त्यागी ने नगेंद्र राणा व आशू श्रीवास को थाने बुलाकर समझाइश देकर हाथ मिलवा कर रवाना किया।

मतदान केंद्रों पर क्यू लैस व सहायता बूथ सिस्टम फ्लॉप कई जगह लाइनें लगीं

कई मतदान केंद्रों पर पंडाल लगे थे, लेकिन कुर्सियां एक के ऊपर एक रखी थीं। उन्हें जमाया ही नहीं गया न ही टोकन सिस्टम बांटे गए। सिटी सेंटर स्थित आरआई सेंटर पर 548 मतदान केंद्र पर वोट डालने आए लोगों की लंबी लाइन लगी रही। यहां उमस भरी गर्मी से बेहाल लोग लाइन में ही नीचे बैठ गए।

उनका कहना था कि कोई टोकन नहीं दिया। यही स्थित नाका चंद्रबदनी के लभेड़पुरा की भी रही। यहां महिलाएं लाइन में लगी रहीं। बारिश के बाद तो इंतजाम और खराब हो गया। थाटीपुर के शासकीय कन्या स्कूल के बाहर मतदाता सहायता बूथ का बैनर लगा था। यहां न कोई टेबल थी और न कुर्सी लगी थी। टेबल भी खराब थी। यहां लोग पूछताछ के लिए अंदर-बाहर हो रहे थे।

गेट बंद, झुककर जाना पड़ा मतदाताओं को: 60 फुटा रोड कुम्हरपुरा क्षेत्र में रहने वालों को वोट डालने संत कबीर आश्रम में जाना था। यहां का मुख्य द्वार बंद कर रखा था। दो गेट के बीच में चेन फंसा रखी थी। इस वजह से लोगों को झुककर मतदान केंद्र तक पहुंचना पड़ रहा था।

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तीन शिफ्टों में 150 का अमला करेगा सुरक्षा

मतदान के बाद साइंस कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के लिए 8-8 घंटे की शिफ्ट में 150 का अमला व अफसर सुरक्षा करेंगे। एसएसपी अमित सांघी ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए एएसपी मृगाखी डेका को पर्यवेक्षक अधिकारी बनाया है। सीएसपी रत्नेश तोमर प्रभारी रहेंगे व थाना प्रभारी संजीव नयन शर्मा सहयोग करेंगे। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तीन शिफ्टों में 1-1 थाना प्रभारी के निगरानी में 50-50 का अमला तैनात रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *