चंबल में हावी माफियाराज…: ?

माफिया ने वन अमले पर किया हमला, पत्थर से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली लूटकर छुड़ा ले गए साथी…

  • घाटीगांव के जंगल में हुआ हमला

ग्वालियर-चंबल अंचल में माफिया राज खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। रेत, पत्थर व लकड़ियों का अवैध खनन और परिवहन किया जा रहा है। माफिया वन अमले और पुलिस पर हमला करने से भी नहीं चूकते हैं। देर रात वन अमले ने घाटीगांव के जंगल में अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई कर एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था। मौके से अवैध पत्थर से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त कर लिया था।

जब वन हमला जब्त किया गया माल लेकर जा रहा था तभी वन हमले पर माफिया ने हमला बोल दिया। वन कर्मचारियों को घेरकर फायरिंग की गई। माफिया अपने साथी को छुड़ाने के साथ ही जब्त किया गया अवैध पत्थर ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित लूट ले गए हैं। हमले में कुछ वनकर्मी घायल हुए हैं। घायल वनकर्मियों का इलाज कराने के बाद पुलिस ने माफिया के खिलाफ ममला दर्ज कर लिया है।

यह है पूरा मामला
घाटीगांव स्थित सोन चिरैया अभ्यारण में अवैध खनन की सूचना वन अमले को मिली थी। जिस पर वन रक्षक महेश चौहान वन अमले के साथ बताए गए स्थान पर पहुंचे तो देखा कि कुछ युवक अवैध खनन कर पत्थर ट्रैक्टर-ट्रॉली में भर रहे हैं। वन अमले को देखते ही अवैध खनन कर रहे लोगों ने भागने का प्रयास किया, लेकिन वन अमला पूरी तैयारी के साथ गया था। एक आरोपी को पकड़ लिया गया और पत्थर से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त कर लिया गया। अभी वन अमला पकड़े गए आरोपी रामनाथ गुर्जर पुत्र प्रीतम सिंह निवासी जदीराई और जब्त पत्थर को लेकर अपने कैंप वापस लौट रहे थे कि तभी रास्ते में अचानक वन अमले पर माफियाओं ने हमला बोल दिया।

माफिया आए, फायरिंग की छुड़ा ले गए आरोपी और ट्रैक्टर-ट्रॉली
वन अमला आरोपी को लेकर वापस आ रहा था कि तभी रामनाथ गुर्जर के कुछ साथियों ने पथराव कर हवाई फायर कर दिया। अचानक हुए हमले से वन कर्मचारी घायल हो गए। अचानक हुए हमले के कारण वन अमले की जान पर बन आई और वह खुद को बचाने के लिए वहां से भागे। इसके बाद हमलावर माफिया वन विभाग के वाहन को क्षतिगृस्त कर पत्थरों से भरे सोनालिका ट्रैक्टर-ट्रॉली और अपने साथी को छुड़ा ले गए।

पुलिस ने की सर्चिंग, नहीं आए हाथ
घटना का पता चलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपियों की तलाश में जंगल की सर्चिंग की, लेकिन आरोपी हाथ नहीं आए तो पुलिस ने रामनाथ सिंह गुर्जर व उसके तीन अन्य साथियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस का कहना
घाटीगांव थाना प्रभारी शैलेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि वन अमले पर हमला करने व जब्त वाहन व आरोपी को छुड़ा ले जाने वाले आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। आरोपियों की तलाश में पुलिस ने सर्चिंग कर दबिश दी, लेकिन अभी तक कोई आरोपी हाथ नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *