पंचायत चुनाव का तीसरा चरण …? भिंड में फर्जी वोटिंग, गुना में जनसंपर्क अधिकारी से झूमाझटकी; रीवा में 3 मतदानकर्मी सस्पेंड

.?मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज वोटिंग हुई। दोपहर 1 बजे तक 62% वोटिंग हुई। सबसे ज्यादा गुना में 75% मत पड़े। हालांकि, अभी वास्तविक आंकड़ा आना बाकी है। तीसरे चरण में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सपरिवार गृह ग्राम जैत (सीहोर) में मतदान किया। पहले उनके छोटे बेटे, पत्नी साधना सिंह, फिर बड़े बेटे ने वोट डाला, इसके बाद CM ने वोट डाला। ग्राम जैत की पंचायत समरस पंचायत है। इस पंचायत के सभी पंच और सरपंच निर्विरोध चुने गए हैं। ग्राम जैत से बुधनी जनपद पंचायत के वार्ड क्रमांक -13 से सदस्य का निर्वाचन भी निर्विरोध हुआ है। केवल जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक-14 के उम्मीदवार के चुनाव के लिए मतदान हुआ।

सुबह 7 बजे से प्रदेश के 39 जिलों में 92 जनपद की 6607 ग्राम पंचायतों में वोटिंग 3 बजे तक हुई। हालांकि, इसके बाद भी कुछ जगह मतदान जारी है। पोलिंग बूथ पर 40 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गर्ठ। कुल 20 हजार 608 पोलिंग बूथ पर मतदान हुआ। इनमें से 3,059 बूथ संवेदनशील थे।

उधर, मतदान से पहले मुरैना प्रशासन ने बुलडोजर के साथ फ्लैग मार्च निकाला। थानों में भी बुलडोजर खड़े करवा दिए। हिदायत दी कि अगर चुनाव में उपद्रव किया तो अवैध मकान बुलडोजर से ध्वस्त कर दिए जाएंगे। बता दें कि मुरैना में पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान में छह जगह उप्रदव हुआ था। प्रशासन ने दूसरे दिन गूंजबधा गांव में तीन आरोपियों के मकान बुलडोजर से तोड़ दिए थे।

CM शिवराज सिंह चौहान सपरिवार गृह ग्राम जैत (सीहोर) में मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि जैत आकर अपनों से मिलने की खुशी होती है।
CM शिवराज सिंह चौहान सपरिवार गृह ग्राम जैत (सीहोर) में मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि जैत आकर अपनों से मिलने की खुशी होती है।

अपडेट्स…

  • भिंड के गोरमी क्षेत्र के गांव मानहड़ में फर्जी मतदान को लेकर प्रत्याशियाें के समर्थकों के बीच में झड़प हो गई। पुलिस ने सभी को पोलिंग बूथ के दायरे से बाहर खदेड़ा। वहीं, मेहगांव जनपद में फर्जी मतदान की सूचना पर पुलिस हंसपुरा गांव पहुंची। मतदान केंद्र के अंदर घूम रहे शख्स को हिरासत में लिया है। यहां सरपंच प्रत्याशी खुशबू तोमर ने फर्जी मतदान की शिकायत की थी। उन्होंने कहा कि शिकायत करने पर पुलिस कार्रवाई करने की जगह उन्हें ही धमका रही है। खुशबू ने पुलिस पर फर्जी मतदान करने वालों का समर्थन करने का आरोप लगाया।
  • गुना के आरोन जनपद में चुनाव के दौरान जनसंपर्क अधिकारी के साथ झूमाझटकी कर दी गई। उनके साथ गए कुछ लोग सिरसी गांव में पूर्व सरपंच से निर्वाचन गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए सवाल पूछ रहे थे। पूर्व सरपंच और उनके समर्थक भड़क गए। उन्होंने सबके साथ मारपीट की। बीच-बचाव करने गए प्रभारी जनसंपर्क अधिकारी बृजेश माथुर के साथ धक्का-मुक्की की गई।
  • रीवा की त्योंथर जनपद के घुसुरुम गांव में फर्जी वोटिंग का मामला सामने आया है। गांव के छोटे लाल जब वोट डालने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनके नाम से पहले ही वोट डाला जा चुका है। ऐसा कई लोगों के साथ हुआ। वहीं, जिले में 3 चुनाव कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। व्याख्याता हीरामणि शर्मा, पीठासीन अधिकारी महेश प्रसाद शर्मा और शिक्षक सुखेंद्र सिंह को सस्पेंड किया गया है। हीरामणि शर्मा पर अपने भतीजे के पक्ष में अवैध तरीके से मतदान कराने का आरोप लगा था। महेश पर नशे की हालत में मतदान दल के अन्य सदस्यों से गाली-गलौज करने का आरोप है। वे त्योंथर जनपद के मतदान केंद्र क्रमांक 108 के पीठासीन अधिकारी थे। शासकीय हायर स्कूल पड़डी के शिक्षक सुखेंद्र सिंह पर अपनी माता के पक्ष में चुनाव प्रचार करने का आरोप सही पाया गया।
  • सतना में मैहर जनपद पंचायत के मतदान केंद्र देवरा में जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी श्रीधर उरमलिया के भाई रामनिवास उरमलिया की दूसरे प्रत्याशियों के समर्थकों से झड़प हो गई। उरमलिया पर फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। मैहर के बाहुबली नेता बताए जाने वाले रामनिवास उरमलिया के भाई श्रीधर जिला पंचायत के वार्ड 10 से सदस्य पद के प्रत्याशी हैं।
  • शुजालपुर में तबीयत बिगड़ने से सहायक पीठासीन अधिकारी की मौत हो गई। SDM सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 61 साल के राधेश्याम डडानिया ग्राम कडवाला के पोलिंग बूथ पर मतदान कराने पहुंचे थे। रात 2 बजे तबीयत बिगड़ने पर उन्हें शुजालपुर सिटी सिविल अस्पताल ले जाया गया। वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।
  • दमोह के घूघराकला गांव में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान कराने पहुंचे मतदानकर्मी को सोते समय सर्प ने डस लिया। जिले के जबेरा ब्लॉक की सुरई प्राथमिक शाला में पदस्थ अशोक कुमार झारिया की ड्यूटी बटियागढ़ ब्लॉक के घूघराकला गांव में मतदान केंद्र क्रमांक 133 में लगी थी। गुरुवार को वह अपने मतदान केंद्र पर पहुंच गए थे। रात में सोते समय करीब 2.30 बजे एक सर्प ने उन्हें डस लिया। जिले के बटियागढ़ ब्लॉक में आने वाले महुआखेड़ा मतदान केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात कॉन्स्टेबल को करंट लग गया है। कॉन्स्टेबल जितेंद्र जड़िया को बटियागढ़ स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।
  • उज्जैन में जनपद सदस्य प्रत्याशी समेत 5 लोग रोड एक्सीडेंट में घायल हो गए। महिदपुर में प्रत्याशी राजाराम और बाकी के लोग 2 बाइक पर थे। उन्हें एक कार ने टक्कर मार दी। गुरुवार रात 9 बजे की घटना के बाद गांववालों ने कार में आग लगा दी।
  • मंडला जिले में पंचायत चुनाव के दौरान रोड एक्सीडेंट में BJP के बूथ एजेंट शंभुलाल की मौत हो गई। वह ग्राम पंचयत जंगलिया के झालपानी बूथ में एजेंट थे। घटना ग्राम लोहारी मोहपानी और जंगलिया के बीच की है। शंभु की बाइक सामने से आ रही लंबू तेकाम की बाइक से टकरा गई। लंबू तेकाम मतदाताओं को वोट डालने के बाद घर छोड़ने जा रहे थे।

दिग्विजय ने जताई बूथ कैप्चरिंग की आशंका

दिग्विजय सिंह ने विदिशा की लटेरी तहसील की झुकर जोगी पंचायत में बूथ कैप्चरिंग की आशंका जताई है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- यहां से बृजेश आदिवासी की पत्नी चुनाव लड़ रही है। कुछ लोग पोलिंग बूथ को लूटने की योजना बना रहे हैं।

तस्वीरों में देखिए…

श्योपुर में विजयपुर ब्लॉक के इकलौद गांव में 71 साल की कमला सिंघल वोट नहीं दे पाईं। उनके आंसू निकल आए। उनका मतदाता सूची में नाम नहीं था।
श्योपुर में विजयपुर ब्लॉक के इकलौद गांव में 71 साल की कमला सिंघल वोट नहीं दे पाईं। उनके आंसू निकल आए। उनका मतदाता सूची में नाम नहीं था।
मुरैना प्रशासन ने बुलडोजर के साथ मतदान से पहले फ्लैगमार्च निकाला।
मुरैना प्रशासन ने बुलडोजर के साथ मतदान से पहले फ्लैगमार्च निकाला।
रागिनी (24) इंदौर में जॉब करती हैं। अपने गांव मऊसहानियां (छतरपुर) वोट डालने आईं।
रागिनी (24) इंदौर में जॉब करती हैं। अपने गांव मऊसहानियां (छतरपुर) वोट डालने आईं।
दमोह के पटेरा ब्लॉक की ग्राम पंचायत रमगड़ा के पाला अर्जुनी गांव का युवक 4 दिन से भूख हड़ताल पर बैठा है। उसका कहना है कि वह सरपंच चुनाव लड़ना चाह रहा था, लेकिन नामांकन से पहले गांव के ही सरपंच पद के एक दावेदार ने उसका अपहरण करा लिया था।
दमोह के पटेरा ब्लॉक की ग्राम पंचायत रमगड़ा के पाला अर्जुनी गांव का युवक 4 दिन से भूख हड़ताल पर बैठा है। उसका कहना है कि वह सरपंच चुनाव लड़ना चाह रहा था, लेकिन नामांकन से पहले गांव के ही सरपंच पद के एक दावेदार ने उसका अपहरण करा लिया था।
रायसेन के सांची में पहली बार मतदान करने की खुशी।
रायसेन के सांची में पहली बार मतदान करने की खुशी।
पूर्व शिक्षा मंत्री राजकुमार पटेल ने बुधनी विधानसभा में गृह ग्राम बकतरा (सीहोर) में परिवार के साथ मतदान किया।
पूर्व शिक्षा मंत्री राजकुमार पटेल ने बुधनी विधानसभा में गृह ग्राम बकतरा (सीहोर) में परिवार के साथ मतदान किया।

इन जनपदों में वोटिंग

  • राजगढ़ जिले में नरसिंहगढ़ और सारंगपुर, रायसेन में सांची-औबेदुल्लागंज, सीहोर में आष्टा-बुदनी, विदिशा में कुरवाई, ग्यारसपुर और लटेरी, खरगोन में भीकनगांव, कसरावद, गोगांव और खरगोन, खंडवा जिले में पंधाना और छैगांवमाखन, धार जिले में सरदारपुर, नालछा, धार और तिरला, अलीराजपुर जिले में सोंडवा और उदयगढ़ में वोटिंग हुई।
  • बड़वानी जिले में पाटी व बड़वानी, गुना में आरौन, शिवपुरी में पोहरी, करेरा और शिवपुरी जनपद, अशोकनगर में मुंगावली-चंदेरी, छिंदवाड़ा में मोहखेड़, जुन्नारदेव, और चौरई, सिवनी में केवलारी, छपारा और कुरई, बालाघाट जिले में बालाघाट, लालबर्रा और बिरसा, मंडला जिले में नारायणगंज, निवास और बीजाडांडी, डिंडौरी जिले में समनापुर, बजाग और करंजिया जनपदों में चुनाव हो रहे हैं।
  • कटनी जिले में बहोरीबंद-रीठी, उज्जैन जिले में महिदपुर-तराना, नीमच जिले में मनासा, रतलाम जिले में रतलाम, जावरा और पिपलोदा, शाजापुर जिले में शुजालपुर, कालापीपल, आगर-मालवा जिले में सुसनेर और नलखेड़ा, मंदसौर जिले में गरोठ-मल्हारगढ़, सागर जिले में राहतगढ़, खुरई, शाहगढ़-जैसीनगर, जिला छतरपुर में नौगांव, लवकुशनगर-बिजावर, दमोह में तेंदूखेड़ा, बटियांगढ़ और पटेरा जनपद में चुनाव हुआ।
  • टीकमगढ़ जिले में जतारा, रीवा में सिरमौर, जवा और त्योंथर, जिला सिंगरौली में चितरंगी, सीधी जिले में सीधी, सतना में रामपुर बघेलान और मैहर, नर्मदापुरम (होशंगाबाद) जिले में नर्मदापुरम, माखननगर और बनखेड़ी, बैतूल जिले में प्रभातपट्टन, भैंसदेही-भीमपुर, शहडोल जिले में पाली नं 1 गोहपारू और बुड़ार, जिला अनूपपुर में अनूपपुर, कोतमा, जिला भिंड में महगांव, गोहद, जिला श्योपुर में विजयपुर और जिला मुरैना में विकासखंड सबलगढ़, कैलारस और पहाड़गढ़ में मतदान हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *