कानपुर : 650 करोड़ की जमीनों पर कब्जे …? भूमाफियाओं के खिलाफ अभियान में सुस्ती, नगर निगम ने नहीं दी कब्जों की लिस्ट

भू-माफियाओं पर शिंकजा कसने को लेकर जिला प्रशासन इन दिनों नाकाम साबित हो रहा है। यही वजह है कि अलग-अलग विभागों की अब भी कानपुर में लगभग 45 हेक्टेयर से अधिक जमीनों पर भू-माफियाओं का कब्जा है। कई जमीनों पर मंदिर तो कई केस में मामला कोर्ट में हैं। अधिकारियों के मुताबिक लगभग साढ़े 6 सौ करोड़ रुपए की जमीन पर भू-माफियाओं का कब्जा है।

सबसे ज्यादा सिंचाई विभाग की जमीन पर कब्जा
मुख्यमंत्री के कड़े निर्देशों के बाद तत्कालीन डीएम नेहा शर्मा ने अलग-अलग विभागों से कब्जा हुई जमीनों की डिटेल मांगी गई थी। इनमें अधिकतर विभागों ने प्रशासन को जमीन कब्जे की डिटेल सौंप दी है। इस रिपेार्ट के मुताबिक, इनमें से सबसे ज्यादा जमीन सिंचाई विभाग की जमीन पर भू-माफियाओं का कब्जा है।

एडीएम फाइनेंस राजेश कुमार ने बताया कि कुल कब्जे 45.4571 हेक्टेयर जमीन में से 27.838 हेक्टेयर तो सिर्फ सिंचाई विभाग की हैं। हालांकि नगर निगम समेत कई विभागों ने सरकारी जमीनों पर कब्जे की डिटेल नहीं भेजी है। इनमें इजाफा भी हो सकता है।

कई बार फोन के बाद भी डिटेल उपलब्ध नहीं
एडीएम फाइनेंस के मुताबिक सभी विभागों को पत्र लिखकर जमीन कब्जे को लेकर डिटेल मांगी गई थी, इनमें से अधिकतर विभागों ने रिकार्ड को मुहैया करवा दिया है। जबकि नगर निगम को इस संबंध में पत्र लिखने के अलावा कई बार फोन के माध्यम से भी डिटेल उपलब्ध कराने को कहा गया है, लेकिन अब तक नगर निगम की तरफ से कोई भी जवाब आया है।

लगातार आ रही हैं शिकायतें
सरकारी जमीनों को खाली कराने और भू-माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए भू-माफिया सेल के पोर्टल पर लगातार माफियाओं के खिलाफ शिकायतें आ रही हैं। वहीं पहले तैयार हुई लिस्ट में 72 भू-माफियाओं में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

बर्रा निवासी सबसे बड़ा भूमाफिया
हाल ही में जय बाजपेयी समेत तीन अन्य के नाम जोड़े गए थे। इन लिस्ट में सिर्फ एक के पास एक हेक्टेयर से ज्यादा कब्जे की जमीन है। बाकी सब एक हेक्टेयर या उससे कम वाले हैं। लिस्ट में सबसे बड़ा भूमाफिया बर्रा छह निवासी निजामुद्दीन को बताया गया है। उसके कब्जे में 4.3330 हेक्टेयर जमीन है.

इनकी जमीनों पर कब्जे
विभाग- जमीन
सिंचाई विभाग- 27.838
घाटमपुर नगर पालिका-17.3591
राजस्व विभाग- 13
बिठूर नगर पंचायत- 0.255
आवास विकास- 0.005
(जमीन की डिटेल हेक्टेयर में हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *