सरकारी चिकित्सकों को डिप्टी सीएम की नसीहत …?

ब्रजेश पाठक बोलें – समय से OPD में पहुंचे डॉक्टर, राउंड लेने में न करें कोताही…

डिप्टी सीएम स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों के लापरवाही भरे रवैया को तत्काल सुधारने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी डॉक्टरों को समय से OPD में मरीजों को देखने की बात कही हैं।

इसके साथ ही अस्पताल में भर्ती मरीजों को देखने के लिए नियमित राउंड भी लेने की नसीहत दी हैं। सभी सरकारी अस्पतालों और संस्थानों के निदेशकों और मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को लापरवाही बरतने वाले डॉक्टरों की सूची भी तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था दुरुस्त करने पर जोर

यूपी में लगभग 167 जिला स्तरीय महिला और पुरुष अस्पताल हैं। इसके अलावा 873 CHC यानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। वही 3 हजार से ज्यादा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप केंद्रों में भी मरीजों को सलाह दी जा रही है। इन सभी केंद्रों में तैनात डॉक्टरों को मरीजों का इलाज मन से करने के बात कही हैं।

डॉक्टर फॉलो करें निर्धारित शेड्यूल

ब्रजेश पाठक ने कहा है कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में OPD तय समय सुबह आठ बजे खुल जाएं। पर्चा काउंटर कुछ समय पहले खोल दिए जाएं। डाक्टर आठ बजे से मरीज देखें। यदि किसी विभाग में दो या इससे अधिक डाक्टर हैं तो एक डाक्टर हरहाल में ओपीडी में बैठे। दूसरे डाक्टर भर्ती मरीजों देंखें। दो बजे से पहले ओपीडी छोड़ने वाले डाक्टरों पर नजर रखी जाए।

शाम को भर्ती मरीज जरूर देखें

उन्होंने कहा है कि मरीजों को किसी भी दशा में असुविधा नहीं होनी चाहिए। यदि मरीज को दिक्कत होगी तो इसकी जवाबदेही अस्पताल प्रशासन की होगी। डाक्टर शाम के समय भर्ती मरीज को एक बार जरूर देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *