शिवपुरी लिंक रोड, जिरेना और सिरोल रोड पर माफियाओं से खाली कराई गई सरकारी जमीन पर बनेंगे गरीबों के आवास

एंटी माफिया अभियान के तहत भू-माफियाओं से खाली कराई गई सरकारी जमीन पर गरीबों के लिए आवास बनाने का काम जल्द शुरू होगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए सुराज योजना की शुरुआत की है। शहर में शिवपुरी लिंक रोड, आदित्यपुरम के पिछले हिस्से जिरेना में और सिरोल रोड पर माफियाओं से खाली कराई गईं जमीनें हैं।

इनमें से स्थान का चयन करके जल्द काम शुरू कराया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की जा रही इस योजना के पहले चरण में ट्रायल के तौर पर सिर्फ 96 आवास बनाए जाएंगे। उसके बाद डिमांड के आधार पर आवास निर्माण का लक्ष्य तय किया जाएगा।

सरकार के स्पष्ट निर्देश हैं कि जमीन का चयन आवासीय लैंडयूज देखकर ही किया जाए ताकि प्रोजेक्ट शुरू करने में कोई तकनीकी दिक्कत न हो। साथ ही गरीबों के आवास बनाने के लिए फंड की व्यवस्था भी इन्हीं जमीनों को बेचकर की जाएगी। पॉश इलाके में आ रही किसी एक जमीन को बेचकर उससे मिलने वाली राशि से दूसरी जमीन पर आवास का प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा ताकि नगरीय निकायों पर आर्थिक बोझ न पड़े। साथ ही उन्हें बैंक आदि से लोन लेकर ब्याज न चुकाना पड़े।

इससे योजना की लागत बढ़ेगी और उसका अंतिम असर गरीबों को आवास के लिए चुकाने वाली राशि पर पड़ेगा। योजना का प्रारूप नगर निगम के पास भेज दिया गया है। इस मामले में जिला प्रशासन और नगर निगम के अफसरों ने बैठक कर योजना को समझा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *