ग्वालियर अवैध खनन का मामला…!

अवैध खनन का मामला:सड़क पर अवैध खनिज पकड़ने में ग्वालियर प्रदेश में दूसरे नंबर पर, लेकिन माफिया तक पहुंचने में नाकाम
अफसरों की कार्रवाई पर भारी पड़ रहा खनिज माफिया …

इस कार्रवाई के लिए मप्र के 52 जिलों में ग्वालियर दूसरे नंबर पर रहा है। यहां से ज्यादा कार्रवाई सिर्फ देवास में (139) हुई हैं। वहीं मुरैना में 84, भिंड में 82, शिवपुरी में 78, दतिया में 64, श्योपुर में 26, गुना में 55 अवैध खनिज के मामले पकड़े गए। लेकिन विभिन्न खनिज संपदा का अवैध खनन करने वाले माफिया तक जिम्मेदार अधिकारियों के हाथ नहीं पहुंच सके हैं। नतीजतन, अवैध खनन न कम हो पा रहा और न बंद। खनिज अधिकारी प्रदीप भूरिया ने कहा कि अवैध खनिज पकड़ने में हम प्रदेश में दूसरे नंबर पर हैं। अभी हम इस कार्रवाई को और तेज करेंगे।

ग्वालियर जिले में खदान और कार्रवाई

  • 129 केस बने 6 महीने में।
  • 180 खदान विभिन्न खनिज
  • 1.75 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला।

जानिए… ग्वालियर में कहां कौन सा अवैध खनन

1. रेत: जिले में 10 सरकारी रेत घाट हैं। जिनमें 9 घाट सिंध नदी और एक घाट पार्वती नदी पर है। जिनका ठेका होता है। डबरा में करीब 6 प्वाइंट ऐसे हैं, जहां से बिना ठेके के रेत निकाली जाती है।

2. काला पत्थर: बिलौआ, पारसेन, बेरजा समेत जिले में 160 खदानें काले पत्थर की हैं। इस कारोबार से जुड़े लोगों के अनुसार ग्वालियर से रोजाना 2200 से 2300 डंपर गिट्‌टी की सप्लाई होती है।

3. सफेद पत्थर: घाटीगांव क्षेत्र में सफेद पत्थर के कई पहाड़ हैं। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार जिले में सिर्फ 5 खदानें चालू हैं। लेकिन इससे कहीं ज्यादा खदान अवैध रूप से घाटीगांव में चल रही हैं।

4. मुरम: जिले के बेहट, बड़ी अकबई, जिगनिया और आंतरी में 4 पहाड़ पर मुरम निकालने की अनुमति है। लेकिन शताब्दीपुरम, उदयपुरा, मोहनपुर, महाराजपुरा डांग स्थित पहाड़ों पर अवैध रूप से खनन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *