यूपी-उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, 20 से ज्यादा राज्यों के लिए IMD का येलो अलर्ट

 अक्तूबर के शुरुआती सप्ताह में विदा होने वाला मानसून उत्तर भारत में सितम बरपा रहा है। नोरू चक्रवात की वजह से इसके पूरे महीने बने रहने की संभावना है। इस कारण हो रही बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर व उत्तर प्रदेश समेत अलग-अलग राज्यों में जलभराव की स्थिति बन गई हैं। वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, केरल, गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा।
दिल्ली में 15 साल बाद टूटा बारिश का रिकॉर्ड
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 2007 के बाद 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। रविवार को भारत मौसम विज्ञान के आंकड़ों के अनुसार, शहर में रविवार सुबह 8.30 बजे तक 74 मिमी की लगातार बारिश हुई। इसके बाद पारा सामान्य से 10 डिग्री नीचे आ गया। वहीं लगातार बारिश के चलते प्रदूषण के स्तर में भी सुधार हुआ है। सुबह नौ बजे एक्यूआई  54 दर्ज किया गया।

गुरुग्राम में कई जगह जलभराव

दिल्ली-एनसीआर में बीते 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश के कारण जलभराव की स्थिति हो गई है। गुरुग्राम में कई जगह सड़कों को लोगों को जलभराव से जूझना पड़ा।

10:23 AM, 09-OCT-2022
कुमाऊं में आज भारी बारिश का अलर्ट

कुमाऊं मंडल के जिलों में आज रविवार को कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल के इन स्थानों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि राज्य के बाकी स्थानों पर कहीं-कहीं तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

गुजरात में दो दिन बाद थम सकती है बारिश
गुजरात में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश हो रही है। यहां पर मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक छिटपुट बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि दो दिन बाद ही यहां बारिश की तीव्रता में कमी आएगी। इस दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।
मध्य प्रदेश में 12 अक्तूबर तक बारिश का अनुमान
मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है। पूरे प्रदेश में वर्षा का गतिविधि बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर की तरफ से मिल रही नमी की वजह से ऐसा हो रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 12 अक्टूबर तक प्रदेश भीगेगा। हल्की बारिश का दौर 20 अक्टूबर या इसके बाद भी जारी रह सकता है। अगले 24 घंटों में ग्वालियर समेत पांच जिलों में अति भारी
दिल्ली में बीते 24 घंटे में जमकर बारिश
दिल्ली में शनिवार से हो रही बारिश अब तक जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि कल से लेकर आज सुबह तक सफदरजंग, लोधी रोड और आयानगर में क्रमशः 74.3 मिमी, 87.2 मिमी और 85.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *