सात माह में यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस ने झेली भारी तबाही …!

सात माह में यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस ने झेली भारी तबाही, 62 हजार सैनिकों की मौत समेत हुआ इतना नुकसान
 यूक्रेन के साथ करीब सात महीनों से चल रहे भीषण युद्ध में रूस को भयानतक तबाही का सामना करना पड़ा है। यूक्रेन का दावा है कि उसने अब तक रूस के 62 हजार से अधिक सैनिकों को मौत की नींद सुला दिया है। वहीं हजारों रूसी जंगी वाहन खाक कर दिए गए हैं।
  • 24 फरवरी 2022 से आठ अक्टूबर 2022 तक यूक्रेन ने मारे रूस के 62,440 सैनिक
  • सात महीनों के युद्ध में रूस के 2478 जंगी टैंक भी हुए तबाह
  • यूक्रेन ने अब तक मार गिराए रूस के 266 फाइटर जेट और 1091 ड्रोन

यूक्रेन के साथ करीब सात महीनों से चल रहे भीषण युद्ध में रूस को भयानक तबाही का सामना करना पड़ा है। यूक्रेन का दावा है कि उसने अब तक रूस के 62 हजार से अधिक सैनिकों को मौत की नींद सुला दिया है। वहीं हजारों रूसी जंगी वाहन खाक कर दिए गए हैं। यू्क्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रूसी तबाही की लिस्ट जारी कर पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी है।

यूक्रेन और रूस युद्ध की शुरुआत 24 फरवरी 2022 को हुई थी। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने 24 फरवरी 2022 से आठ अक्टूबर 2022 तक रूस के कुल 62,440 सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है। साथ ही 2478 टैंक को भी तबाह करने का दावा किया है। यूक्रेन के इस ऐलान से रूसी सैनिकों का निश्चित ही मनोबल टूटेगा। हालांकि रूस हमेशा ही यूक्रेन के दावे को खारिज करता रहा है। मगर यूक्रेन के दावे ने जंगी तबाही की असली तस्वीर दिखाने का दावा किया है। हालांकि यूक्रेन ने अपने नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

सात माह में पांच हजार से अधिक आर्म्ड कंबैट वाहन भी तबाह

यूक्रेन ने रूसी तबाही की जो लिस्ट जारी की है, उसके अनुसार रूस के 2478 टैंकों के साथ 5129 आर्म्ड कंबैट वाहन और 1463 आर्टिलरी जंगी वाहन भी इस युद्ध में नष्ट कर दिए गए हैं। इसके साथ ही रूस के 346 मल्टिपल रॉकेट लांच सिस्टम को भी यूक्रेन ने मार गिराया है। इससे जंग में ही रूसी तबाही का अंदाजा लगाया जा सकता है। इन सात महीनों के युद्ध ने रूस को अंदर से काफी कमजोर कर दिया है।

रूस के 266 मिलिट्री फाइटर जेट को यूक्रेन ने मार गिराया
युद्ध के दौरान यूक्रेन ने रूस को भारी नुकसान पहुंचाते हुए उसके 266 मिलिट्री फाइटर जेट्स को भी मार गिराया है। यूक्रेन की सेना कई मायने में रूस पर भारी पड़ी है। यही वजह है कि इस युद्ध में नुकसान भी सबसे ज्यादा रूस को ही उठाना पड़ा है।  यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस भीषण युद्ध में यूक्रेन ने अब तक रूस के 235 हेलीकॉप्टर भी मार गिराये हैं। साथ ही उसके 1091 ड्रोन को भी रौंद डाला है। तबाही का यह मंजर हैरान कर देने वाला है। साथ ही यह यूक्रेनी सैनिकों के हौसले की इबारत भी लिख रहा है।

रूसी क्रूज मिसाइलों को भी यूक्रेन ने कर दिया खल्लास
यूक्रेन और रूस के साथ चल रहे भीषण युद्ध में रूस ने भी कीव को तबाह करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उसने घातक बमों और खतरनाक मिसाइलों से यूक्रेन को मरुभूमि में तब्दील कर दिया है। इसके बावजूद इस दौरान रूस को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के अनुसार सात महीनों में रूस की सबसे खतरनाक मानी जाने वाली 246 क्रूज मिसाइलों को यूक्रेन ने युद्ध के दौरान नष्ट कर दिया है। ये रूस की सबसे घातक मिसाइलें हैं, जो जहां गिरती हैं, वहां जलजला आ जाता है। यूक्रेन के शहरों को उजाड़ने में इन्हीं क्रूज मिसाइलों का रोल है। जिसने आवासीय इलाकों से लेकर यूक्रेनी अस्पतालों और स्कूलों के साथ शहरों की बड़ी-बड़ी इमारतों को सेकेंडों में जमींदोज कर धराशायी कर दिया।

15 युद्धपोत और हजारों फ्यूल टैंक भी खाक
यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस को हुई तबाही का अंदाजा लगाना मुश्किल है। क्योंकि रूस ने कभी भी अपने वास्तविक आंकड़े जारी नहीं किए, जिसमें उसे हुए नुकसान का वास्तविक जिक्र किया गया हो। मगर यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के अनुसार रूस ने इस युद्ध में भयंकर नुकसान उठाया है। सैनिकों से लेकर जंगी वाहनों तक के मामलों में रूस को मुंह की खानी पड़ी है। यूक्रेनी सैनिक अक्सर रूसियों पर भारी पड़े हैं। आंकड़ों के अनुसार यूक्रेन ने सात महीनों की जंग में रूस के 15 युद्धपोतों को भी धराशायी कर दिया है। साथ ही उसके 3888 फ्यूल टैंक और जंगी वाहन इस युद्ध में तबाह कर दिए गए हैं। इसके अलावा रूस के 137 विशेष जंगी उपकरणों को भी यूक्रेन ने खल्लास कर देने का सनसनीखेज दावा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *