यहां टोल टैक्स दीजिए और फिर कीजिए गड्ढों में सफर

भिंड-गोपालपुरा हाइवे ….

स्टेट हाइवे क्रमांक दो, भिंड-गोपालपुरा रोड जर्जर हो गया है। मेहदा के पास करीब एक किलोमीटर में इतने गहरे गड्‌ढे हो गए हैं कि जहां बड़े वाहन न सिर्फ पलट रहे हैं। बल्कि छोटे वाहन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। खास बात ताे यह है कि इस रोड पर एमपीआरडीसी टोल टैक्स भी वसूल रही है। बावजूद इसके वाहन चालकों की सुविधा के लिए रोड की मरम्मत नहीं कराई जा रही है। बता दें कि इस रोड का निर्माण एमपीआरडीसी ने वर्ष 2009 में बीओटी (बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर) स्कीम के तहत कराया था।

करीब 65 करोड़ रुपए की लागत से 51 किलाेमीटर की यह सड़क बनाई गई थी। सड़क बनने के पश्चात ही इस रोड पर टोल टैक्स लगना शुरु हो गया था। लेकिन इस रोड पर मेहदा के पास सिंध नदी के पुल से लेकर मेहदा गांव तक करीब एक किलोमीटर का हिस्सा काफी समय से खस्ता हाल हो रहा है। वजह यह है कि गांव के लोगों ने हाईवे पर ही घरों का गंदा पानी छोड़ रखा है, जिससे यहां इतने गहरे गड्‌ढे हो गए हैं कि चार पहिया वाहन का चेसिस उनमें टकराने लगता है।

साथ ही कई बार भारी वाहन पलटने की स्थिति में आ जाते है। मंगलवार को ट्रक इन गड्‌ढों में फंस गया। बावजूद एमपीआरडीसी इस सड़क को दुरुस्त नहीं करा रही है। बताया जा रहा है कि एमपीआरडीसी यहां पर गड्‌ढों की समस्या को खत्म करने के लिए नाली का निर्माण भी करा चुकी है। लेकिन उसकी समय समय पर सफाई न होने से वह चौक हो गई है, जिससे एक बार फिर से पानी सड़क पर भरना शुरु हो गया है। एमपीआरडीसी के अधिकारियों का कहना है कि उनके द्वारा सड़क किनारे कच्ची नाली भी बनवाई गई है, लेकिन उससे भी समस्या का समाधान नहीं हुआ।

नहीं बदली टोल की सूची

इस रोड पर एमपीआरडीसी टोल टैक्स तो वसूल कर रही है। लेकिन रोड से गुजरने वाले राहगीरों की सुविधा पर कोई ध्यान नहीं दे रही है। यही वजह है कि इस रोड पर न सिर्फ गड्‌ढे हो रहे हैं। बल्कि टोल प्लाजा पर भी कोई सुविधा नहीं है। टोल प्लाजा पर वाहनों से वसूले जाने वाले टोल टैक्स की सूची को भी अपडेट नहीं किया गया है।

पंचायत ने नहीं बनाया नाला
इस संबंध में एमपीआरडीसी के अफसरों का कहना है कि मेहदा के पास सड़क के बार-बार खराब होने की समस्या घरों से आने वाले पानी की वजह से है। ग्राम पंचायत को कई बार इस संबंध में पत्र लिखा गया है कि वे ग्रामीणों को रोके कि वे हाईवे पर घरों पानी नहीं छोड़े। साथ ही ग्राम पंचायत से पानी की निकासी के लिए नाला बनाने के लिए भी कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *