इस विटामिन की कमी का सीधा कैंसर से कनेक्शन, जरूर करिए बचाव

आप जानते हैं कि कुछ विटामिन बॉडी के लिए इतने जरूरी है कि जिनके ना होने से या उनकी कमी से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी पैदा होने का खतरा हो जाता है.

Vitamin D की कमी से Cancer का खतरा अधिक
डॉक्टर बताते हैं कि विटामिन डी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है. यह बॉडी की हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है, साथ ही इम्यून सिस्टम बेहतर बनाता है. दिल के रोग की संभावना कम होती है. ऑटो इम्यून डिसीज पैदा होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा इस विटामिन के बॉडी में होने का जरूरी काम यह है कि यदि इस विटामिन की बॉडी में कमी हो जाए तो कई तरह की कैंसर पैदा होने का खतरा हो जाता है.

डिप्रेशन दे सकती है विटामिन डी की कमी
विटामिन डी सीधे-सीधे न्यूरोलॉजिकल ऑर्डर को कंट्रोल करने का काम करता है. यदि विटामिन डी की कमी हो जाए तो न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने की संभावना अधिक होती है. डॉक्टर बताते हैं कि यदि आपकी बॉडी में लगातार थकान बनी हुई है. काम करने का बिल्कुल नहीं मन है और चलने फिरने में भी परेशानी है तो यह विटामिन डी की कमी का इंडिकेशन है. विटामिन डी मूड को भी डिस्टर्ब करता है. अगर विटामिन डी की कमी लगातार है तो व्यक्ति डिप्रेशन और एंजायटी का शिकार हो सकता है. विटामिन डी की कमी का सीधा असर बालों पर देखने को मिलता है. यदि बाल लगातार झड़ रहे हैं और दवाओं के इस्तेमाल से भी नहीं रुक रहे तो बॉडी में विटामिन डी का लेवल जांच कराए जाने की जरूरत है.

ऐसे बढ़ाएं विटामिन डी
संतरा, केला, पपीता और अन्य फल सब्जियों के सेवन से बॉडी में विटामिन डी का लेवल बढ़ाया जा सकता है, इसके अलावा एक नेचुरल मीडियम सूरज सबसे बड़ा विटामिन डी का सोर्स है. डॉक्टर कहते हैं कि आप सुबह में डेली आधा घंटा धूप सेक रहे हैं तो जीवन में विटामिन डी की कमी नहीं हो सकती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *