भिंड के गोहद व मौ कस्बे में नकली मावा पकड़ा …!

दुध डेयरी पर रिफाइंड व पामोलीन से तैयार हो रहा था मावा, 2 लाख का माल जब्त, FIR …

भिंड के गोहद चौराहा व मौ थाना क्षेत्र में फूड सेफ्टी अफसर व पुलिस जवानों ने दुग्ध डेयरी पर छापामारा। यहां से बड़ी तादाद में दूध व दूध से बने प्रोडेक्ट जब्त किए। मौ क्षेत्र की डेयरी से दो लाख से अधिक का नकली कारोबार पकड़ा गया। वहीं गोहद में भी भारी मात्रा में मावा पकड़ा गया। दाेनों ही डेयरी संचालकों पर फूड सेफ्टी अफसर ने एफआईआर दर्ज कराई।

गोहद चौराहा थाना क्षेत्र के जगन्नाथ का पुरा गांव धर्मेंद्र दुग्ध डेयरी पर गोहद चोराहा पर पुलिस व फूड सेफ्टी विभाग की ओर से दबिश दी गई। यहां बड़ी तादाद में मिलावटी मावा , घी तथा पामोलीन ऑयल बरामद हुआ। छापामार कार्रवाई के दौरान दूध डेयरी पर 06 ड्रम क्रीम ,1 ड्रम में भरा लगभग 100 किलो घी , पामोलीन से तैयार मावा , पामोलीन ऑयल के कुछ भरे कुछ खाली टीन मौके से मिले से जब्त किए गए। डेयरी से बढ़ी तादाद में पामोलिन रिफाइंड ऑयल मिलने मिलावटी खोआ तैयार होने पर संदेह है। डेयरी पर नकली मावा तैयार किए जाने वाला पोमीलिन रिफाइंड पर मिलने पर डेयरी संचालक धर्मेंद्र पुत्र मान सिंह सिसोदिया निवासी ग्राम जगन्नाथपुर विरुद्ध धारा 420, 272, 273 में एफआइआर दर्ज की गई। ये एफआईआर खाद्य सुरक्षा अधिकारी रेखा सोनी की शिकायत हुई है।

मौ कस्बे में बन रहा था नकली मावा

इधर मौ कस्बे के झंडू मोहल्ले में स्थित राधेश्याम डेयरी पर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट व पुलिस ने दबिश दी। यहां से 500 किलोग्राम मावा, वनस्पति तेल के टीन, मिल्क पाउडर के पांच बोरी, चालीस लीटर दूध, सौ किलोग्राम मिल्क क्रीम, लगभग 2 लाख कीमत के दुग्ध प्रोडेक्ट जब्त किए गए है। इन दुग्ध प्रोडेक्ट के सेम्पल भी भरे गए। फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की शिकायत पर डेयरी संचालक के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं में एफआइआर दर्ज कर ली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *