मालनपुर : केमीकल्स युक्त कचरा आसपास के क्षेत्र में फेंका जा रहा:रिहायशी क्षेत्र में फेंका जा रहा फैक्ट्रियों का कचरा

केमीकल्स युक्त कचरा आसपास के क्षेत्र में फेंका जा रहा:रिहायशी क्षेत्र में फेंका जा रहा फैक्ट्रियों का कचरा लोग बोले- रोक नहीं लगाई गई तो करेंगे आंदोलन

औद्योगिक क्षेत्र में कई इकाइयों द्वारा केमीकल्स युक्त कचरा आसपास के क्षेत्र में फेंका जा रहा है। वार्ड क्रमांक 2 पार्षद द्वारा ट्रैक्टर- ट्रॉली में भरकर लाए गए कचरा डालते हुए एक ड्राइवर को पकड़ लिया गया। उसे चेतावनी दी गई कि भविष्य में ऐसा किया तो कार्रवाई की जाएगी। इसके पहले यहां- वहां कचरा फेंके जाने की शिकायत कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं द्वारा की गई थी। इसके बाद भी प्रशासन द्वारा कचरा और पानी छोड़े जाने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस प्रकार से कई इकाइयों द्वारा प्रदूषण नियंत्रण को लेकर निर्धारित मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है।

इससे मानव के साथ पशुओं के स्वास्थ्य को खतरा उत्पन्न हो गया है। यहां बता दें ट्रैक्टर- ट्रॉली में भरकर ले जाया गया कचरा वार्ड क्रमांक में दो में ही फेंका जा रहा था, उसी वक्त पहुंचे पार्षद अनिल शर्मा ने ट्रैक्टर- ट्राॅली चालक को पकड़ लिया। जब इससे पूछा गया कचरा किस फैक्ट्री का है तो उसने बताया कैडबरी का है। बताया गया इसी प्रकार मशरूम फैक्ट्री का कचरा फेंका जा रहा है। पारस फैक्ट्री परिसर में तो गड्ढे कराए गए हैं इनमें केमीकल युक्त पानी भर जाता है। इससे आसपास के क्षेत्र में भूजल तक खारा हो गया है।

यहां जबरदस्त बदबूदार पानी और कचरा निकलता है। दुर्गंध ऐसी आती है कि कोई पशु मरा पड़ा हो। इसी प्रकार एसआरएफ का केमीकल्स युक्त पानी नाले में होकर बेसली नदी में जाता है और यही पानी की फिल्टर प्लांट के जरिए पेयजल के लिए नगर में सप्लाई होती है।

महीने भर पहले कम्युनिस्ट पाटी ने भी कराया था ध्यानाकर्षित
महीने भर पहले कम्युनिस्ट पार्टी के जिला समिति सदस्य हरगोविंद जाटव द्वारा नगर परिषद सीएमओ को ज्ञापन देकर कहा गया था कि औद्योगिक क्षेत्र की कई इकाइयों से न केवल कचरा बाहर फेंका जा रहा है बल्कि दूषित पानी फैक्ट्री से बाहर छोड़ा जा रहा है। आसपास के क्षेत्र में सफाई पर ध्यान नहीं दिए जाने से गंदगी बढ़ रही है। इस वजह से मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है। मच्छरों की वजह से लोग चैन से नहीं रह पा रहे हैं, बीमार पड़ रहे हैं। इसके बाद से अब तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है।

वार्डवासी बोले- कचरा फेंकना बंद नहीं किया तो आंदोलन करेंगे
वार्डवासी सुरेंद्र सिसोदिया, रिंकू ओझा, सोनम दुबे, प्रताप सिसोदिया, दशरथ बघेल, महेंद्र बघेल का कहना है कि कई बार शिकायत के बाद भी कचरा फेंका जा रहा है। शिकायत नगरीय निकाय व प्रशासन को की गई लेकिन फैक्ट्री प्रबंधकों की मनमानी पर अंकुश नहीं लग सका। वार्डवासियों को दुर्गंध का सामना करना पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर इस कचरे में मुहं मारते हुए असमय मर रहे हैं। इनका कहना है कि अगर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वह आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

पार्षद बोले- परिषद में करेंगे प्रस्ताव पारित:
वार्ड क्रमांक 2 पार्षद अनिल शर्मा का कहना है कि ट्रैक्टर- ट्रॉली से केमीकल युक्त कचरा डालते हुए ड्राइवर को तो एक दिन पकड़ा है ऐसा हर रोज हो रहा है। इस मुद्दे को परिषद बैठक में ले जाएंगे और जिन फैक्ट्रियों द्वारा कचरा फेंका जा रहा है उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रस्ताव पारित करेंगे।

शिकायत मिली है, कार्रवाई की जाएगी
“नगर परिषद सीएमओ मनोज शर्मा का कहना है कि फैक्ट्रियों का कचरा नगरीय क्षेत्र में खुले में फेंके जाने की शिकायतें निरंतर मिल रही हैं। जबकि सभी इकाइयों द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के निर्धारित मानकों का पालन करना चाहिए। इनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।”
-मनोज शर्मा, सीएमओ, नगर परिषद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *