वर्ल्ड क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के बाथरूम थर्ड क्लास …!

यात्री ने डीआरएम को ट्वीट किया; प्लेटफार्म पर उछलकूद करते बंदर भी …

देश के पहले वर्ल्ड क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। 100 करोड़ के रेलवे स्टेशन पर बंदर कचरा फैलाते नजर आने लगे हैं। बाथरूम में गंदगी से लेकर टाइल्स टूटने लगे हैं। इसको लेकर दो यात्रियों ने डीआरएम को ट्वीट तक किया है। एक ने खराब बदहाल बाथरूम के फोटो शेयर किया, तो एक यात्री ने प्लेटफार्म पर मस्ती करते बंदरों का वीडियो शेयर किया है।

 ……ने जब स्टेशन का ग्राउंड रिपोर्ट की, तो हालात कुछ इसी तरह मिले। हालांकि डीआरएम ने तत्काल सभी जिम्मदारों को इसे ठीक करने के निर्देश दिए।

बाथरूम के पास काफी बदबू

रानी कमलापति स्टेशन के प्लेफार्म के दोनों तरफ महिलाओं और पुरुषों के लिए बाथरूम बनाए गए हैं। इनके पास जाते ही काफी बदबू आने लगती है। यह हालत सभी बाथरूम के थे। बाथरूम में सेंसर तक लग हैं, लेकिन साफ-सफाई का आभाव नजर आए। जिस बाथरूम की शिकायत यात्री डॉक्टर देवास गुप्ता ने की, वह टूटा मिला। गंदा तो था ही बाथरूम में लगाया पत्थर और टाइल्स टूट चुके हैं।

सीढ़ियों साफ तक नहीं हो रहीं

ऐसा नहीं कि गंदगी सिर्फ बाथरूम में ही थी। सीढ़ियां तो यहां की साफ नहीं की जा रहीं। सीढ़ियों पर धूल-धूल नजर आई। इतना ही नहीं एयर कॉनकोर्स पर भी जगह दाग धब्बे नजर आए।

भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन री-डेवलपमेंट के बाद एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ तैयार हो गया है। एक साथ 1100 यात्रियों के बैठने के साथ ही कई तरह की सुविधाओं पर करीब 100 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। करीब 300 करोड़ रुपए से स्टेशन के बाहर की तरफ अस्पताल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। इसे बंसल पाथवेज प्राइवेट कंपनी द्वारा तैयार किया गया है।

स्टेशन और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए यहां पर जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं। पूरे स्टेशन पर 162 हाई रिजोल्यूशन कैमरे लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम में बैठकर पूरे स्टेशन के अंदर और बाहर नजर रखी जा सकती है। इसके जरिए बच्चों और महिला यात्रियों की सुरक्षा को पूरी तरह पुख्ता किया जा सकेगा। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही यह स्टेशन शुरू कर दिया जाएगा।

लाइट पर मौसम का असर नहीं

स्टेशन की अनेक खासियतों में से एक इसकी लाइटिंग है। स्टेशन दिन में प्राकृतिक रोशनी से जगमगाएगा। रात को मौसम से प्रभावित नहीं होने वाली लाइट लगाई गई हैं। बारिश और तेज हवाओं का इस पर प्रभाव नहीं होगा। यहां बड़े वेटिंग एरिया में 700 यात्री एक साथ बैठ सकेंगे। वेटिंग एरिया व प्लेटफॉर्म में 300 समेत करीब 1100 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था है। 75-75 यात्रियों की बैठने की क्षमता के दो वेटिंग रूम बनाए गए हैं।

जुलाई 2019 में होना था तैयार

जनवरी 2017 में स्टेशन के री-डेवलपमेंट का काम शुरू हुआ था। इसे जुलाई 2019 तक पूरा होना था, लेकिन समय पर काम पूरा नहीं होने के कारण इसे दिसंबर 2019 किया गया। हालांकि फिर लॉकडाउन के कारण इसमें देरी हुई। अब यह पूरी तरह से यात्रियों के लिए तैयार है।

केवल कॉन्सेप्ट प्लान हैडलबर्ग स्टेशन से लिया

रानी कमलापति स्टेशन का कॉन्सेप्ट प्लान हैडलबर्ग स्टेशन से लिया गया है। पहला कॉन्सेप्ट पैसेंजर सेग्रीगेशन का है। यानी ट्रेन में चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों के रास्ते अलग-अलग है। ऐसे में दोनों यात्री कभी भी आपस में नहीं टकराएंगे। हैडलबर्ग स्टेशन से लिया गया दूसरा कॉन्सेप्ट सिंगल पॉइंट पर सभी तरह की फैसिलिटी है। यानी सिनेमा, होटल, फूड, शॉपिंग, हॉस्पिटल जैसी सुविधाएं एक ही जगह पर मिलेगी।

ऑफिस, शॉपिंग, होटल, एंटरटेनमेंट सब एक जगह

रानी कमलापति (हबीबगंज) स्टेशन के एक नंबर प्लेटफॉर्म की तरफ कॉर्पोरेट बिल्डिंग और मिनी शॉपिंग मॉल का निर्माण किया जा रहा है। इस मॉल में होटल, रिटेल स्पेस और मल्टीप्लेक्स होंगे। कॉर्पोरेट बिल्डिंग में कंपनियों के ऑफिस होंगे। वहीं 5 नंबर प्लेटफॉर्म की तरफ सुपर स्पेसिलिटी हॉस्पिटल और 5 स्टार होटल बनाया जा रहा है। मल्टी मोटर ट्रांसपोर्ट हब के कॉन्सेप्ट को यहां अपनाया गया है। यानी रेलवे स्टेशन, बस और मेट्रो स्टेशन की आपस में कनेक्टिविटी। इसी कॉन्सेप्ट के तहत स्टेशन को स्कायवॉक के जरिए तैयार हो रहे मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

यह सुविधाएं बनाती हैं खास

  • हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर लोग बिना भीड़भाड़ के ट्रेन की बर्थ तक पहुंच सकते हैं
  • यात्रियों के स्टेशन से दो अलग-अलग मार्गों के जरिए स्टेशन के बाहर सीधे निकल सकते हैं।
  • हबीबगंज रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग में दो एंट्री गेट बनाए गए हैं, जहां से यात्री सीधे बाहर निकल जाते हैं।
  • स्टेशन पर फूड रेस्टोरेंट की सुविधा दी गई है। स्टेशन पर एसी वेटिंग रूम से लेकर रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री समेत वीआईपी लाउंज भी बनाया गया है।
  • पूरे स्टेशन पर अलग-अलग डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं, जिसमें रेल के आवाजाही की जानकारी दी जाती है।
  • हबीबगंज रेलवे स्टेशन के इटारसी छोर पर भी लिफ्ट और एस्केलेटर लगाई गई है।
  • रेलवे प्लेटफॉर्म तक पहुंचने वाले यात्री स्टेशन पर एस्केलेटर या लिफ्ट के जरिए आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • स्टेशन पर टिकट काउंटर भी हाईटेक बनाया गया है। लोग आसानी से काउंटर से टिकट ले सकते हैं।
  • स्टेशन पर 150 की जगह 162 हाई रिजोल्यूशन कैमरे लगाए गए हैं।
  • एयर कॉन्कोर्स पर एक साथ 720 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है।
  • दो वेटिंग रूम्स में 75-75 यानी एक साथ 150 यात्री बैठ सकते हैं।
  • रोशनी की जहां कमी है, वहां एलईडी लाइट्स का उपयोग किया गया है। आउटर ग्रेड की आईपी-65 ग्रेड की लाइटें हैं, जिन पर मौसम का असर नहीं पड़ता।
  • स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर 300 यात्रियों के बैठने के लिए सीट लगाई गई हैं।
  • वीआईपी लाउंज में 25 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *