भरौली में छापामार कर 8 रेत वाहन पकड़े …?

रेत खाली करके भागे डंपर, पुलिस ने चलाई गोली …भिंड में रॉयल्टी के लिए दिनभर खड़े रहे डंपर

भिंड के भारौली थाना और सिटी कोतवाली पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में 8 रेत से भरे हुए डंपर पकड़े। ये कार्रवाई भारौली में हुई। यहां रेत के डंपर रॉयल्टी के इंतजार में खड़े हुए थे। बिना रॉयल्टी वाहन खड़े होने की सूचना पर पुलिस ने छापामार कार्रवाई करते हुए आठ वाहनों को पकड़ा और खनिज डिपार्टमेंट को सौंप दिया।

आखिर क्यों नहीं काटी जा रही थी रॉयल्टी की रसीद

दरअसल, भारौली थाना क्षेत्र की रेत खदानों से रेत भरकर करीब एक दर्जन डंपर बीते रोज रॉयल्टी के इंतजार में खड़े हुए थे। भिंड जिले में रेत उत्खनन का टेंडर लेने वाली कंपनी राघवेंद्र कुमार व उसकी सहयोगी शिवा एवं पावर मेक द्वारा रॉयल्टी दी जाती है। रेत खदानों पर भारौली थाना क्षेत्र के बैसली नदी के पास स्थित रेत उत्खनन कराने वाली इन कंपनी के कर्मचारियों द्वारा डंपर को रेत भरने के लिए भेजा गया था। परंतु रेत कंपनी के कर्मचारियों ने तकनीकी कारणों से रॉयल्टी काटना बंद कर दिया। आखिर रॉयल्टी क्यों नहीं काटी जा रही थी इस बात का जवाब देने में पुलिस अफसर से लेकर माइनिंग अफसर तक चुप्पी साधे हुए है। वहीं रेत कंपनी की मनमानी के चलते वाहन मालिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

सूत्रों के मुताबिक बीते रोज ये वाहन रेत की रॉयल्टी के इंतजार में खड़े हुए थे। इस बात की जानकारी जिले के अफसरों को लगी। उन्होंने बिना रॉयल्टी के सड़क किनारे खड़े हुए वाहनो की धरपकड़ करने का अभियान छेड़ा। इस अभियान में सिटी कोतवाली थाना पुलिस और भारौली थाना पुलिस ने संयुक्त टीम बनाई गई। सिटी कोतवाली थाना पुलिस के एस आई अतुल सिंह भदोरिया व‌ भारौली थाना प्रभारी अनीता गुर्जर ने छापामार कार्रवाई करते हुए 8 ट्रकों को पकड़ा। इन डंपरों को माइनिंग विभाग के सुपुर्द कर कानूनी कार्रवाई के लिए भेजा है।

कोतवाली थाना और भारौली थाना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई के दौरान पकड़े गए डंपर।
कोतवाली थाना और भारौली थाना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई के दौरान पकड़े गए डंपर।

…फिर पुलिस ने टायर में मारी गोली

भारौली थाना पुलिस और सिटी कोतवाली थाना पुलिस गांव के किनारे सड़क पर रेत से भरे हुए डंपरों को पकड़ते हुए आगे बढ़े । यह कार्रवाई के दौरान हर मोड़ पर एक या दो जवानों को तैनात किया जाता रहा। इस दौरान कुछ डंपर मालिकों ने मौके का फायदा उठाते हुए ड्राइवर को रेत खाली कर भागने का इशारा किया। मौके से 3 से 4 डंपर भाग निकले। यह सूचना लगते ही दोनों ही थानों ने भागते हुए डंपरों को पकड़ना चाहा। इस दौरान पुलिस ने हालात पर काबू करने के लिए वाईफाई भी ठोका। इसी समय एक डंपर के टायर पर गोली मारी जिससे वो पकड़ा जा सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *