सिलेंडर लेते समय रहें सावधान ! 5 किलो तक कम निकल रही है गैस, ध्यान रखें ये बातें

-शहर में ठगी का नया तरीका…साइकिल पर सिलेंडर लेकर कॉलोनियों में पहुंच रहे ठग
-एजेंसी का हॉकर्स बताकर सिलेंडर थमा रहे ठग,
– बिल मांगने पर कहते हैं-थोड़ी देर में एजेंसी से उपलब्ध हो जाएगी पर्ची
– ठगे गए ग्राहकों ने गैस एजेंसियों और थाने में की शिकायत

ग्वालियर। इन दिनों शहर में घरेलू गैस सिलेंडर के नाम पर ठगी का नया तरीका देखने में आ रहा है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में ठग साइकिल और दूसरे दो पहिया वाहनों पर गैस सिलेंडर लेकर पहुंच रहे हैं। ये लोग ग्राहकों की जरूरत पता कर उन्हें कम गैस भरे सिलेंडर थमाकर जा रहे हैं। यह ठग बिल मांगने पर बाद में एजेंसी की गाड़ी आने पर दे जाने की बात कहते हैं। ग्राहक जब सिलेंडर का उपयोग करता है तो ठगा सा रह जाता है, क्योंकि सिलेंडर में 5 किलो से अधिक गैस कम निकल रही है। ठगे गए ग्राहक गैस एजेंसी से लेकर पुलिस थाने तक में शिकायत दर्ज करा रहे हैं।

दोनों सिलेंडरों में कम निकली गैस

शिंदे की छावनी, रामबाग कॉलोनी के पास रहने वाली इंद्रजीत कौर ने बताया कि हमारे दो गैस कनेक्शन हैं। दोनों के नंबर बुक किए थे। घर के बाहर गैस सिलेंडर लेकर एक व्यक्ति खड़ा था, उसने अपने आप को एजेंसी का हॉकर बताया। उससे दो सिलेंडर ले लिए, उससे बिल के लिए कहा, तो उसने कहा कि एजेंसी की गाड़ी बाद में दे जाएगी। दोनों सिलेंडरों का पास की कबाड़े की दुकान में वजन कराया तो दोनों में ही 5-5 किलो वजन कम था। सिलेंडरों में पानी भरा हुआ था। बाद में एजेंसी पर शिकायत की तो पता चला कि वो हॉकर एजेंसी का नहीं था। इसके बाद इंदरगंज थाने में भी शिकायत दर्ज कराई है।

वजन कम होने पर तत्काल शिकायत करें

घरेलू गैस सिलेंडर में गैस 14 किलो 200 ग्राम होना चाहिए। खाली सिलेंडर का वजन 15 किलो से साढ़े 16 किलो तक होता है। हर सिलेंडर के ऊपरी हिस्से पर वजन लिखा होता है। खाली सिलेंडर का वजन 16 किलो हुआ तो आपके भरे हुए सिलेंडर का वजन 30 किलो 200 ग्राम होगा। सिलेंडर का वजन इससे कम होने पर तत्काल इसकी शिकायत करनी चाहिए।

ये रखें सावधानी

गैस सिलेंडर लेकर आने वाले हॉकर से बिल जरूर लें

– यदि आपके घर में हॉकर गैस सिलेंडर लेकर आता है तो तत्काल आप सिलेंडर की तौल कांटे से करा लें। यदि वह तौल करने से इनकार करता है, या कांटा लेकर नहीं आया है, तो इसके बारे में तुरंत डीलर को बताएं।

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 1136.50 रुपए हैं। घरेलू गैस सिलेंडर का वजन 14.2 किलो होता है। इस हिसाब से एक किलो गैस 80 रुपए की होती है। यदि सिलेंडर में 5 किलो गैस कम होती है तो ग्राहक को 400 रुपए की चपत लगती है।

काफी शिकायतें मिल रही हैं, ग्राहक जागरूक हों

इन दिनों इस तरह की ठगी की काफी शिकायतें मिल रही हैं। ग्राहकों को चाहिए कि अधिकृत गैस डीलर से ही सिलेंडर लें और उसे हॉकर से तौल कराकर ही लें। साथ ही हॉकर से बिल जरूर लें। ग्राहक के जागरूक होने से वह इस तरह की ठगी से बच सकता है।

राजेंद्र शिंदे, मैनेजर, ग्वालियर गैस सर्विस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *