पुरुषों में बांझपन क्या दूर करेगा फोलिक एसिड; दवा के अलावा क्या ऑप्शन है

नहीं बन पा रहे पिता, स्पर्म काउंट है खराब:पुरुषों में बांझपन क्या दूर करेगा फोलिक एसिड; दवा के अलावा क्या ऑप्शन है

पुरुषों में इन्फर्टिलिटी यानी बांझपन की समस्या बढ़ रही है। जिस वजह से उनकी पत्नी को प्रेग्नेंट होने में प्रॉब्लम आती है। इन्फर्टिलिटी की कमी को दूर करने में फोलेट या फोलिक एसिड बड़े काम का साबित हो सकता है।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि फोलेट या फोलिक एसिड की कमी सिर्फ महिलाओं में होती है। प्रेग्नेंसी प्लान करते वक्त और प्रेग्नेंट होने पर भी डॉक्टर इसे खाने की सलाह देते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, यह पुरुषों के लिए भी उतनी ही जरूरी है।

असल में फोलिक एसिड है क्या, आखिर इसकी जरूरत हर व्यक्ति को क्यों पड़ती है। क्या इसकी कमी को हम केवल दवा से पूरा कर सकते हैं, ऐसे ही सवालों का जवाब बताएंगे हमारे एक्सपर्ट आज जरूरत की खबर में…

एक्सपर्ट हैं-

सवाल: फोलिक एसिड क्या होता है?
जवाब: यह पानी में घुलने वाला विटामिन है। यह फोलेट का सिंथेटिक वर्जन है। फोलिक एसिड को ही विटामिन बी के नाम से भी जाना जाता है।

सवाल: अच्छा यह फोलेट क्या होता है?
जवाब:
 फोलेट विटामिन B9 का नेचुरल रूप है। यह खाने की चीजों में नेचुरली पाया जाता है। जब आप शरीर में फोलेट की कमी को खाने की चीजों से पूरी नहीं कर पाते हैं तब डॉक्टर आपको फोलिक एसिड खाने की सलाह देते हैं।

सवाल: इन्फर्टिलिटी की प्रॉब्लम होने पर पुरुषों को इससे किस तरह से मदद मिलेगी?
जवाब:
 एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 90 प्रतिशत पुरुषों में इन्फर्टिलिटी की वजह स्पर्म काउंट कम होना और उसकी क्वालिटी खराब होना है।

जाहिर सी बात है कि जब पति में स्पर्म की संख्या कम होगी तब पत्नी आसानी से प्रेग्नेंट नहीं हो पाएगी। रिसर्च से पता चला है कि फोलिक एसिड स्पर्म को बढ़ाता है। इसे जिंक के साथ लिया जाए तो स्पर्म काउंट तेजी से बढ़ेगा और प्रेग्नेंसी में आसानी होगी।

एक और बात यह है

महिलाओं की तरह कुछ पुरुषों में भी विटामिन-बी12 की कमी होती है। इसकी वजह से उन्हें थकान और कमजोरी होती है और ये प्रॉब्लम सेक्स ड्राइव को कम कर सकती हैं। यही प्रॉब्लम इरेक्टाइल डिसफंक्शन का भी कारण बन सकती है। इससे इन्फर्टिलाइजेशन होता है।

फोलिक एसिड से विटामिन-बी12 की कमी को भी दूर किया जा सकता है जिससे थकान और कमजोरी महसूस नही होती है।

फोलिक एसिड शीघ्रपतन यानी इजेकुलेशन की समस्या को भी दूर करता है।

पुरुष बांझपन की दूसरी वजहें भी जान लेते हैं

टेस्टोस्टेरोन

ये ऐसा हार्मोन है जिसकी वजह से पुरुषों को यौन संबंध बनाने की इच्छा होती है। इसकी कमी पुरुषों में फर्टिलिटी की प्रॉबल्म बन सकती है। ये पुरुषों के टेस्टिकल्स में होता है। बच्चे का पिता बनने के लिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का नंबर वन रोल रहता है।

क्या करें: हेल्दी फूड खाएं। जंक फूड से दूर रहें। अपने खाने में ग्रीन वेजिटेबल, सैलेड को दिन में एक बार जरूर लें।

एस्ट्रोजन

वैसे तो एस्ट्रोजन हार्मोन महिला-पुरुष दोनों में होता है। लेकिन पुरुषों में एस्ट्रोजन की कमी से स्पर्म वीक हो जाता है। जिससे पिता बनने में बहुत परेशानी होती है। इसकी वजह से हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है।

क्या करें: रोजाना एक्सरसाइज करें, हेल्दी फूड, फल और ड्राई-फ्रूट्स खाएं। आठ घंटे जरूर सोएं।

कैल्शियम

कैल्शियम भी महिला-पुरुष दोनों के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से पुरुषों के स्पर्म की क्वालिटी खराब हो जाती है। जिससे पिता बनने में उन्हें समस्या आती हैं।

क्या करें: इसके लिए फल-सब्जी के माध्यम से कैल्शियम को पर्याप्त मात्रा में लें। ड्रिंक-स्मोकिंग से बच कर रहें।

सवाल: फोलेट या फोलिक एसिड हार्ट अटैक के खतरे को किस तरह कम करता है?
जवाब:
 इस बारे में कुछ रिसर्च में बात की गई है। द जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की एक स्टडी में देखा गया कि हार्ट अटैक की आशंका को फोलिक एसिड खाने से कम कर सकते हैं।

यह स्टडी चीन के बीस हजार वयस्कों पर की गई थी, जो हाई बीपी के पेशेंट्स थे। इन्हें कभी भी हार्ट अटैक नहीं आया था। पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट हॉस्पिटल के रिसर्चर योंग हुओ और उनके साथियों ने रिसर्च में शामिल कुछ लोगों को फोलिक एसिड और एनालाप्रिल दिया और कुछ को सिर्फ एनालाप्रिल का अकेले सेवन करने दिया।

रिसर्च में देखा गया कि एनालाप्रिल-फोलिक एसिड खाने से लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 2.8 प्रतिशत की तुलना में 2.2 प्रतिशत रह गया था। हार्ट डिटेलेट प्रॉब्लम से होने वाली मौत का रिस्क भी कम हो गया था।

एक्सपर्ट के मुताबिक फोलिक एसिड हार्ट की कोरोनरी धमनियों की मोटाई को कम करता है, एथेरोस्क्लेरोसिस को भी रोकता है। इससे अटैक का रिस्क कम होता है।

सवाल: फोलिक एसिड की कमी को क्या सिर्फ दवाइयों से दूर कर सकते हैं?
जवाब: 
नहीं, जैसा हमने बताया कि फोलिक एसिड फोलेट का सिंथेटिक वर्जन है, इसलिए खाने की जिन चीजों में फोलेट नेचुरली पाया जाता है उसे अपने खानपान में शामिल करें।

इससे आप इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। वैसे भी हर चीज की कमी के लिए दवा खाना सॉल्यूशन नहीं है। जबकि लोग ठीक इसका उल्टा करते हैं। वे खाने में नखरे दिखाते हैं और दवाइयों से विटामिन, प्रोटीन और दूसरी जरूरतों को पूरा करते हैं।

फोलिक एसिड से यह प्रॉब्लम्स होंगी दूर

  • बालों को झड़ना रोकता है।
  • तनाव को कम करता है।
  • कैंसर के रिस्क को कम करता है।
  • इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखता है।
  • पाचन संबंधित समस्या को दूर करता है।

अब बात करते हैं कि महिलाओं के लिए फोलिक एसिड क्यों जरूरी है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) एक प्रेग्नेंट महिला को रोज 400 माइक्रोग्राम (mg) फोलिक एसिड की जरूरत होती है। अगर आप संतुलित आहार ले रहे हैं और हरी सब्जियां खा रहे हैं, तो अलग से इसका सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत आमतौर पर नहीं पड़ती।

लेकिन, गर्भावस्था के दौरान कोई कमी पाई जाती है तो डॉक्टर जरूरत के अनुसार इसकी मात्रा निर्धारित करते हैं। मां बनने की उम्र तक हर महिला को रोज फोलिक एसिड से भरपूर खाना खाना चाहिए, फिर भले ही वह प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हो या नहीं।

प्रेग्नेंट महिलाओं में अगर फोलेट यानी फोलिक एसिड की कमी हुई तो बच्चे में ये समस्या होंगी

  • बच्चे का ब्रेन डिवेलप नहीं करेगा।
  • बच्चे का वजन कम होगा।
  • वो समय से पहले जन्म ले लेगा।
  • पैदा होने के बाद बच्चा बार-बार बीमार होगा।
  • भाषा सीखने और समझने में दिक्कत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *