ग्वालियर – 250 स्कूली बसों की जांच हुई …!

250 स्कूली बसों की जांच हुई … 37 बसों में मिली कमियां, लगाया जुर्माना, बस ऑपरेटर को कमियों को सही करने दी हिदायत

ग्वालियर में पिछले दिनों पर्ल्स वैली स्कूल की बस के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन व पुलिस ने चेकिंग शुरू कर दी है। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक ही शहर में बसों को संचालित करने के लिए 5 दिन का अल्टीमेटम बस ऑपरेटर्स को दिया गया था। उसकी समय सीमा खत्म होते ही मंगलवार को सुबह से ही स्कूल बसों की आकस्मिक चेकिंग की गई। इन बसों को शहर के तीन अलग-अलग पॉइंट पर रोक कर चेक किया गया। इसमें पुलिस और ट्रैफिक के करीब दो दर्जन से ज्यादा जवान शामिल रहे।

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक अधिकांश बसों में गाइडलाइन के हिसाब से औपचारिकता पूरी कर ली गई है। सिर्फ 37 बसें ऐसी मिली है जिनमें छोटी मोटी कमियां मिली है। उन पर चालान की कार्रवाई की गई है और भविष्य में इन कमियों को दूर करने के बाद ही बस को सड़क पर लाने की हिदायत दी गई है। इन बस ऑपरेटरों से करीब 20,000 रुपए का अर्थदंड वसूला गया है। जिन स्थानों पर यह आकस्मिक चेकिंग की गई उनमें कंपू थाने के नजदीक झांसी रोड और गांधी रोड पर यह चेकिंग की गई।

200 से ज्यादा बसों को चेक किया

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक तीनों पुलिस की टीमों ने दो सौ से ज्यादा बसों को चेक किया है। इस मौके पर एडिशनल एसपी मोतिउर रहमान डीएसपी ट्रैफिक नरेश अन्नोटिया डीएसपी ट्रैफिक बैजनाथ प्रजापति सहित कंपू झांसी रोड और गोला का मंदिर थाने का स्टाफ मौजूद रहा।

पुलिस का कहना
ट्रैफिक डीएसपी नरेश अन्नोटिया का कहना है कि बीते दिनों स्कूल बस हादसे में एक महिला की मौत हो गई थी। साथ ही कुछ बच्चे भी घायल हुए थे। उसी को देखते हुए स्कूल संचालकों को चेतावनी दी गई थी कि उनकी बस में जो कमी है उन्हें 5 दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाए उसकी अवधि आज समाप्त हो गई है। जिसके बाद मंगलवार तीन स्थानों पर चेकिंग पॉइंट लगाकर बसों में कार्रवाई की गई थी। बसों में जो कमियां थी उन्हें भी चेक किया गया। चेकिंग में ट्रैफिक पुलिस को 37 स्कूल बसों में छोटी मोटी कमियां पाई गई थी जिन पर चालानी कार्रवाई की गई। साथ ही बस चालक हिदायत दी गई है कि बस में जो कमी है उन्हें जल्द ही दुरुस्त कर लिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *