उमेश पाल पर गोलियां बरसाने से लेकर दो एनकाउंटर तक, जानें इस हत्याकांड में अब तक क्या-क्या हुआ?

प्रयागराज में पिछले महीने हुए उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। हत्याकांड के दूसरे शूटर उस्मान को भी पुलिस ने एनकाउंटर में ढेर कर दिया है। यह वही शूटर है जिसने सबसे पहले उमेश पाल के ऊपर गोलियां दागी थीं। एनकाउंटर सोमवार को सुबह हुआ।

24 जनवरी को बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की उनके घर के नजदीक हत्या कर दी गई थी। उमेश पाल की हत्या के दस दिन में पुलिस दो आरोपियों का एनकाउंटर कर चुकी है। इसके साथ ही हत्याकांड के तार अतीक अहमद और उसके परिवार से भी जुड़े हैं। आइये जानते हैं इस हत्याकांड के बाद अब तक क्या-क्या हुआ?

उमेश पाल हत्याकांड का सीसीटीवी फुटेज।
उमेश पाल हत्याकांड का सीसीटीवी फुटेज।
24 फरवरी: गवाही देकर लौटे उमेश पाल की घर के पास हत्या 
2005 में हुई विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में उमेश पाल मुख्य गवाह थे। 24 फरवरी शुक्रवार को करीब साढ़े चार बजे उमेश कार से वापस सुलेमसराय, धूमनगंज स्थित अपने घर के लिए चल दिए। जैसे ही गेट पर गाड़ी रोककर उमेश उतरे, पहले से घात लगाए बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी। उमेश गोली लगने से गिरने के बाद उठकर घर के भीतर भागे। साथ में उनकी सुरक्षा में लगे दोनों सिपाही भी उन्हें बचाने के लिए घर के अंदर भागे।

लेकिन, हमलावरों ने दुस्साहस का परिचय देते हुए घर के अंदर घुसकर स्वचालित हथियारों से लगातार गोलियां बरसाईं। इस दौरान बदमाशों ने बम भी चलाए। बम और गोलियों की बौछार से इलाका थर्रा गया। हमलावर वहां से बाइक से फरार हो गए। उमेश पाल, सिपाही संदीप और राघवेंद्र लहूलुहान पड़े थे।

तीनों को एसआरएन हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां डाक्टरों ने करीब एक घंटे बाद उमेश पाल को मृत घोषित कर दिया गया। आजमगढ़ निवासी सुरक्षागार्ड संदीप निषाद की भी अस्पताल में मृत्यु हो गई। शुक्रवार रात में ही पुलिस ने माफिया अतीक के दो बेटों को घर से हिरासत में लिया।

अतीक अहमद
अतीक अहमद – फोटो : सोशल मीडिया
25 फरवरी: अतीक के साथ ही कई के शूटरों के खिलाफ नामजद एफआईआर 
अतीक, अशरफ, शाइस्ता, अतीक के बेटों और गुलाम, साबिर समेत अन्य सहयोगियों और नौ शूटरों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त कार चकिया से बरामद की। अतीक की पत्नी शाइस्ता फरार हुई।

सदाकत खान
सदाकत खान – फोटो : सोशल मीडिया
26 फरवरी : षड्यंत्रकारी हुआ गिरफ्तार 
सदाकत खान गोरखपुर से पकड़ा गया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मुस्लिम हास्टल स्थित सदाकत खान के कमरे में  हत्याकांड का षड्यंत्र रचा गया था। सदाकत को 27 फरवरी को प्रयागराज पुलिस को सौंपा गया।

उमेश पाल हत्याकांड का शूटर अरबाज मुठभेड़ में ढेर
उमेश पाल हत्याकांड का शूटर अरबाज मुठभेड़ में ढेर – फोटो : अमर उजाला।
27 फरवरी: आरोपी अरबाज एनकाउंटर में ढेर 
27 फरवरी को यूपी विधानसभा में समाजवादी पार्टी ने कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाया। सदन में सीएम योगी ने अपराधियों के प्रति अपने तेवर व्यक्त करते हुए कहा कि माफियाओं को मिट्टी में मिला देंगे। 27 फरवरी को ही उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस को पहली बड़ी कामयाबी मिली। प्रयागराज के धूमनगंज थाना क्षेत्र के सुलेम सराय में नेहरू पार्क के पास उमेश पाल हत्याकांड में शामिल अरबाज को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया। उसका साथी मौके से फरार हो गया। पुलिस के मुताबिक, अरबाज की क्रेटा कार चला रहा था, जिस पर सवार होकर शूटर उमेश पाल की हत्या करने के लिए आए थे। अरबाज पर पुलिस कमिश्नर ने 50 हजार का इनाम घोषित किया था।
28 फरवरी : पुलिस जांच तेज हुई 
सिविल लाइंस के ईट ऑन रेस्टोरेंट के मालिक नफीस अहमद को पुलिस ने हिरासत में लिया। क्रेटा कार नफीस की निकली। हालांकि उसने इस कार को कुछ समय पहले अपनी एक रिश्तेदार को बेच दिया था। रात में अशरफ की पत्नी जैनब और उसकी बेटी को भी पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की।

उमेश पाल हत्याकांड में घर ध्वस्त
उमेश पाल हत्याकांड में घर ध्वस्त
एक मार्च : अतीक की पत्नी का घर ढहा
अतीक की पत्नी शाइस्ता चकिया में जिस घर में रहती थी, पुलिस ने उसे बुलडोजर से जमींदोज कर दिया। यह मकान जफर अहमद के नाम पर था। घर से जर्मन मेड एयर रायफल भी बरामद हुई।
दो मार्च : दूसरे घायल सिपाही की मौत 
शूटरों की गोली से घायल दूसरे सिपाही राघवेंद्र सिंह की लखनऊ स्थित पीजीआई में मौत हो गई। 60 फीट रोड के रहने वाले सफदर के आलीशान मकान को बुलडोजर से ढहाया गया। सफदर अतीक का करीबी था। उसकी बंदूक की दुकान में अतीक के लाइसेंसी असलहे जमा थे। एसआरएन अस्पताल में भर्ती सदाकत खान को जेल भेजा गया।

बुलडोजर से मकान को किया गया ध्वस्त
बुलडोजर से मकान को किया गया ध्वस्त –
तीन मार्च : कई जगहों पर चला बुलडोजर 
पुलिस ने धूमनगंज में असरौली प्रधान माशूक के नवनिर्मित घर को ढहाया। वहीं, कौशाम्बी के सरायअकील थाना क्षेत्र के भाखंदा गांव में अतीक के शूटर और 18 साल से फरार अब्दुल कवि के घर को भी ढहाया गया। दूसरी ओर प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने उस मकान को ध्वस्त कर दिया जिसमें अतीक की पत्नी बच्चों के साथ रहती थी। यह मकान खुल्दाबाद थाना क्षेत्र के कसारी मसारी में स्थित था।

चार मार्च : अतीक के दो बेटों को बाल संरक्षण गृह भेजा गया
उमेश पाल हत्याकांड के मामले मे उठाए गए अतीक के नाबालिग बेटों के मामले में धूमनगंज थाने ने शनिवार को अपनी आख्या मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत की। धूमनगंज पुलिस ने अदालत को बताया कि अतीक के दोनों नाबालिग बेटे दो मार्च को चकिया कसारी-मसारी क्षेत्र में मिलने की सूचना मिली। उन्हें नाबालिग मानते हुए बाल संरक्षण गृह में दिनांक दो मार्च को दाखिल कराया गया है।

अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन के मकान की कुर्की करती पुलिस
अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन के मकान की कुर्की करती पुलिस
पांच मार्च : इनामी राशि बढ़ाई गई 
हत्याकांड को अंजाम देने वाले पांच आरोपियों की गिरफ्तारी पर डीजीपी मुख्यालय ने 2.50-2.50 लाख रुपये का इनाम घोषित कर दिया। इनमें हत्याकांड का मास्टरमाइंड माफिया अतीक अहमद का बेटा असद अहमद भी शामिल है।

इसके अलावा घटना को अंजाम देने वाले शूटर अरमान, गुलाम, गुड्डू मुस्लिम और साबिर पर भी 2.50-2.50 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया। इससे पहले प्रयागराज पुलिस कमिश्नर ने पांचों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। साथ ही, इनाम की धनराशि बढ़ाने का प्रस्ताव डीजीपी मुख्यालय भेजा था जिसे डीजीपी ने मंजूरी दे दी।

Umesh Pal Hatyakand
Umesh Pal Hatyakand –
छह मार्च : एक और शूटर मुठभेड़ में ढेर 
उमेश पाल हत्याकांड के दूसरे शूटर को भी पुलिस ने एनकाउंटर में ढेर कर दिया। यह वही शूटर है जो पास की दुकान पर खड़े होकर सामान खरीदने का नाटक कर रहा था और उमेश पाल के पहुंचते ही उनके ऊपर गोलियों की बौछार करने लगा। पुलिस इसकी सरगर्मी से तलाश कर रही थी। एनकाउंटर सोमवार को सुबह हुआ। उस्मान के सीने में दो गोलियां लगीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *