ताले तोड़कर महत्वपूर्ण रिकॉर्ड गायब, सात दिन बाद भी एफआइआर नहीं

जीएसटी राज्य कर विभाग का गड़बड़झाला …

साढ़े सात लाख किराए के भवन में काम करने के बावजूद पुराने भवन में रखी हुई थीं महत्वपूर्ण फाइलें

नए कार्यालय में नहीं रखे दस्तावेज …

ग्वालियर. जीएसटी राज्य कर विभाग के सिटी सेंटर स्थित पुराने कार्यालय के ताले तोड़कर वसूली के पुराने रिकॉर्ड सहित महत्वपूर्ण फाइलों को गायब कर दिया गया है। मजे की बात यह है कि करीब सात दिन पूर्व की इस घटना को लेकर विभागीय अधिकारी बिल्कुल भी संजीदा नहीं हैं और इस मामले को लेकर अभी तक एफआइआर तक दर्ज नहीं कराई गई है। उल्टा जीएसटी अधिकारियों का ये और कहना है कि इस रिकॉर्ड में कुछ भी काम का नहीं है, उस रिकॉर्ड को ले जाकर कोई क्या करेगा। हालांकि उनका यह भी कहना है कि ताले टूटने की घटना के बाद यहां चौकीदारों की नियुक्ति भी की कर दी गई है।

पत्रिका ने जब सिटी सेंटर स्थित पुराने कार्यालय में पड़ताल की तो यहां प्रवेश द्वार पर ताले लगे मिले और अंदर लगा एक गेट अभी भी खुला पड़ा है, जबकि अधिकारियों का कहना है कि फिर से तालेे लगवा दिए गए हैं। सूत्रों की मानें तो इस पूरे गड़बड़झाले में जीएसटी राज्य कर विभाग के पुराने रिकॉर्ड में पेनल्टी वसूली आदि की फाइलों को गायब कराया गया है, जिससे विभाग काफी राजस्व वसूली कर सकता था।

मध्यप्रदेश शासन को हर माह करोड़ों रुपए का राजस्व दिलाने वाले वाणिज्यिक कर विभाग (एसजीएसटी) का कार्यालय वर्तमान में सिरोल स्थित किराए के भवन में संचालित किया जा रहा है। अगस्त 2016 से कार्यालय यहीं पर है, इससे पूर्व सिटी सेंटर स्थित महाबली हनुमान मंदिर के पास वाणिज्यिकर विभाग का कार्यालय संचालित होता था। इस भवन को जर्जर बताते हुए खाली कराया गया। सालों बाद भी उक्त भवन जस का तस है। पुराने भवन को खाली कराने के बाद भी उसमें महत्वपूर्ण फाइल, दस्तावेज को वहीं पर रखा गया था। जानकारी के मुताबिक यहां असेसमेंट ऑर्डर की फाइलें और रिकॉर्ड, करदाताओं की वसूली ऑर्डर के रिकॉर्ड, असेसमेंट के बाद करदाता पर लगाई पेनल्टी, शास्ति आदि का रिकॉर्ड मौजूद था। जबकि नए कार्यालय के लिए 6.73 लाख किराया और 86 हजार रुपए संधारण शुल्क यानि कि हर माह 7.59 लाख रुपए खर्च कर रहा है। बावजूद इसके सारा रिकॉर्ड नए कार्यालय में नहीं रखा जा रहा है।

सवाल – विभाग के पुराने कार्यालय के ताले टूट गए हैं?

जवाब – जी होली के बाद ताले टूटने की सूचना मिली थी, वैसे वहां करीब 20 वर्ष पुराना रिकॉर्ड रखा है और उसे साथ ले जाकर कोई क्या करेगा। इस मामले की जानकारी ऊपर मुख्यालय में भी दी गई है।

सवाल – वहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए क्या किया है?

जवाब – ताले टूटने के बाद सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए वहां तीन चौकीदारों की नियुक्ति की गई है।

सवाल – जब आप नए कार्यालय में काम कर रहे हैं, तो पुराने में से सामान क्यों नहीं हटाया गया?

जवाब – हमने सभी सर्कल वालों को सामान हटाने के लिए बोल दिया है। वैसे नए कार्यालय में इतने पुराने दस्तावेज को लाकर कहां रखें, यहां बिना वजह जगह घिर जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *