दिल्ली में महंगी किताब-यूनिफॉर्म खरीदने के लिए मजबूर कर रहे प्राइवेट स्कूल .!

दिल्ली में महंगी किताब-यूनिफॉर्म खरीदने के लिए मजबूर कर रहे प्राइवेट स्कूल, शिक्षा मंत्री आतिशी ने उठाये ये कदम
दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में महंगी किताबों और यूनिफॉर्म को खरीदने के लिए बाध्य करने की शिकायतें अभिभावकों की ओर से आ रही हैं. इस पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने बयान दिया है

दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों के नए सत्र की शुरुआत होते ही महंगी किताबों और यूनिफॉर्म को लेकर लोगों की शिकायतें आ रही हैं. इसे लेकर अब शिक्षा मंत्री आतिशी ने बड़ा बयान दिया है. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) की गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए, कुछ प्राइवेट स्कूल पैरेंट्स को महंगी किताबें और यूनिफार्म खरीदने पर बाध्य कर रहे हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के निर्देश पर अधिकारियों को ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने को कहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभिभावकों की शिकायत है कि दिल्ली के कई प्राइवेट स्कूल में बनी अपनी दुकान से या कुछ अन्य दुकानों से ही किताब लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जहां बाकी दुकानों की तुलना में किताबों के दाम कई गुना ज्यादा हैं. उनकी शिकायत है कि स्कूल नए क्लास की किताबों की लिस्ट तक नहीं देते, साथ ही किताबों का पूरा सेट लेने पर मजबूर करते हैं. वहीं दिल्ली शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि स्कूल किसी भी एक वेंडर/दुकान से किताबें लेने के लिए पैरंट्स को मजबूर नहीं कर सकता, ऐसे करने पर स्कूलों का निरीक्षण कर उन पर कार्रवाई की जा सकती है.

सरकारी स्कूलों के रिजल्ट पर ये बोलीं आतिशी

इसके अलावा बीते कुछ दिनों से ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं और 11वीं के परीक्षा परिणाम बेहद खराब आए हैं. कहा गया कि कई सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक ही रहे हैं और कई स्कूलों में 90 फीसदी तक छात्र फेल हुए हैं. हालांकि, दिल्ली सरकार ने इसे झूठ बताया है. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बीजेपी को खुली चुनौती दी है कि वह एक स्कूल बताए, जहां 90 फीसद बच्चे फेल हुए हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *