भिंड शहर – लापरवाही:कागजों में सीवर लाइन का काम पूरा, हकीकत में कई इलाकों में न लाइन बिछी न कनेक्शन मिले

शहर में सीवर लाइन के पहले चरण का कार्य कागजों में पूरा हो गया है। जबकि हकीकत यह है कि शहर के कई हिस्सों में अभी सीवर की लाइन नहीं बिछ पाई है। इसी प्रकार से कई इलाकों में कनेक्शन भी नहीं हुए हैं। हालांकि सीवर कंपनी के इंजीनियर्स का कहना है कि काम लगभग पूरा हो गया है। थोड़ा बहुत कहीं रह गया है, उसे पूरा किया जा रहा है।

बता दें कि भिंड शहर में पहले चरण के अंतर्गत 96.48 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई जाना थी। भिंड नगरपालिका ने इस कार्य की जिम्मेदारी आरबीआई पीपीएल एसआरसीसी जेवी कंपनी को दी थी। वर्ष 2018 में कंपनी ने शहर में सीवर लाइन बिछाने के लिए खुदाई शुरु कर दी थी। पिछले चार साल से कंपनी शहर में सीवर लाइन बिछाने का कार्य कर रही है। लेकिन अब तक यह कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है।

स्थिति यह है कि अप्रैल 2023 में कंपनी में सीवर लाइन के पहले चरण का कार्य कागजों में पूर्ण होना बता दिया है। जबकि हकीकत यह है कि शहर के कई इलाके जो पहले चरण में शामिल किए जाने थे। उन इलाकों में अब तक लाइन नहीं बिछी है। साथ ही लोगों को कनेक्शन भी नहीं दिए गए हैं।

बीते चार साल में बढ़ गई घरों की संख्या

बताया जा रहा है कि नगरपालिका ने शहर में सीवर लाइन बिछाए जाने की जो योजना तैयार की थी, वह वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर बनाई गई थी। इसके तहत पहले चरण में शहर के सुभाष तिराहा से इंदिरा गांधी चौराहा से बायपास के अंदर वाले हिस्से में पहले चरण में लाइन बिछाई जाना थी। वहीं इसके अंदर 13500 घरों में कनेक्शन देना थे। लेकिन बीते चार साल में इस इलाके में घरों की संख्या बढ़ गई है। परिणामस्वरुप सीवर कनेक्शन पाने के लिए लोगों को सीएम हेल्पलाइन का सहारा लेना पड़ रहा है।

इधर पानी की पाइप लाइन के चेंबर के लिए चल रही खुदाई
चुनावी साल में जहां नगरपालिका तेजी से सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर पर टेंडर लगाने में लगी हुई है। वहीं शहर में पानी की पाइप लाइन बिछाने वाली टाटा कंपनी की खुदाई भी जारी है। लाइन बिछाए जाने के बाद अब कनेक्शन देने और बाल्व लगाने के लिए चैंबर बनाए जा रहे है, जिसके लिए सड़कें खोदी जा रही है। वहीं कई सड़कें तो वह खोद दी गई है, जिनके निर्माण के लिए नगरपालिका ने वहां गिट्‌टी बिछा दी है। ऐसे में नगरपालिका इन सड़कों का निर्माण भी नहीं करा पा रही है। उदाहरण के तौर पर शहर के हाउसिंग कॉलोनी में गणेश लॉज और सत्कार होटल वाली दोनों सड़कों पर इसी के चलते निर्माण कार्य रुका हुआ है।

जानिए… इन इलाकों में अभी नहीं बिछी लाइन
बताया जा रहा है पहले चरण में शहर के वनखंडेश्वर मार्ग, गढैया मौहल्ला और कन्या महाविद्यालय वाले क्षेत्र में भी सीवर लाइन बिछाई जाना थी। लेकिन चार साल बाद भी यह इलाका अभी सीवर लाइन से छूटा हुआ है। साथ ही यहां निवास कर रहे लोगों को सीवर के कनेक्शन भी नहीं दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी को पहले चरण में 13500 घरों में कनेक्शन देना थे। लेकिन अभी दो सैकड़ा से अधिक घर सीवर कनेक्शन से छूटे हुए हैं।

लाइन के बार-बार चोक होने से उपजी समस्या
पहले चरण की सीवर लाइन शुरु हो गई है। लेकिन शुरुआती दौर में लाइन के बार-बार चौक होने से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में सीवर प्रोजेक्ट देख रहे इंजीनियरों का कहना है कि नई लाइन के फ्लो में आने में करीब एक से डेढ़ महीने का समय लगता है। वहीं कुछ लोग लाइन में गंदगी डाल देते हैं, जिससे चौक की समस्या आती है। हालांकि अब लाइन ठीक चल रही हैं।

कुछ जगह काम छूट गया है, जल्द पूरा करेंगे

^पहले चरण का सीवर लाइन का कार्य पूर्ण हो गया है। कुछ जगह थोड़ा बहुत काम छूट गया था, वहां कार्य चल रहा है। जो घर कनेक्शन के लिए छूट गए हैं। वहां कनेक्शन दिए जा रहे हैं। शेष एसटीपी और पंप स्टेशन आदि चालू हो गए हैं।
– दीपेंद्र गौर, इंजीनियर, सीवर प्रोजेक्ट, भिंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *