BYJU’s के बेंगलुरु स्थित 3 ठिकानों पर ED का छापा ..!

कंपनी को 2011 से 28 हजार करोड़ का FDI मिला, ऑडिट नहीं कराया; FEMA के तहत कार्रवाई …

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज यानी शनिवार को बायजूस (BYJU’s) के फाउंडर और CEO बायजू रवींद्रन के बेंगलुरु स्थित तीन ठिकाने की तलाशी ले रही है। ED फॉरेन एक्सचेंग मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के प्रावधानों के तहत ये कार्रवाई कर रही है। यह छापेमारी बायजू रवींद्रन और उनकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर की गई है।

आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त
एजेंसी के मुताबिक, अधिकारियों ने तलाशी के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त किया है। जांच एजेंसी के अनुसार, कंपनी को 2011 और 2023 के बीच 28,000 करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) मिला है। इसके अलावा कंपनी ने भी FDI के नाम पर पैसा अलग-अलग देशों में भेजा।

कंपनी ने विज्ञापन पर करीब 944 करोड़ रुपए खर्च किए
ED के अनुसार, बायजू के नाम से एडटेक प्लेटफॉर्म चलाने वाली थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड ने विज्ञापन और मार्केटिंग खर्च के नाम पर करीब 944 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वहीं कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 से अपने फाइनेंसियल स्टेटमेंट तैयार नहीं किए और खातों का ऑडिट नहीं कराया। इसलिए इसकी जांच की जा रही है।

बायजू रवींद्रन को समन जारी हुए, वे कभी पेश नहीं हुए
एजेंसी के मुताबिक यह कार्रवाई निजी लोगों द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर की गई है। इसके अलावा रवींद्रन पर आरोप है कि उनके नाम पर कई समन जारी किए गए, लेकिन वह ED से बचते रहे और कभी पेश नहीं हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *