जिन 53 एजेंसियों को किया था ब्लैक लिस्टेड, उनमें से 9 को फिर दे दी काम करने की अनुमति

खाद्य व्यापारियों के लिए एफएसएसएआइ ने अनिवार्य की है फोस्टेक ट्रेनिंग …
जिन 53 एजेंसियों को किया था ब्लैक लिस्टेड, उनमें से 9 को फिर दे दी काम करने की अनुमति …

ग्वालियर. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) ने खाद्य सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए खाद्य पदार्थों से जुड़े कारोबारियों के लिए फूड सेफ्टी ट्रेनिंग एंड सर्टिफिकेशन यानि एफओएसटीएसी (फॉस्टेक) को अनिवार्य किया है। फूड कारोबारियों को ट्रेनिंग कराने के लिए एफएसएसएआइ ने कई एजेंसियों को साथ जोड़ा है। 14 जून 2022 को सर्कुलर जारी कर एफएसएसएआइ ने फॉस्टेक ट्रेनिंग एजेंसियों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया था, वहीं कुछ समय बाद ही 18 अगस्त 2022 को 9 ट्रेनिंग पार्टनर को फिर से काम करने की अनुमति प्रदान कर दी गई। इनमें से कुछ ग्वालियर में भी सेवाएं देते हुए कारोबारियों को फॉस्टेक ट्रेनिंग दे रही हैं।

ऐसी होती है फॉस्टेक ट्रेनिंग
खाद्य एवं पेय पदार्थ निर्माता और विक्रय करने वालों के लिए खाद्य सुरक्षा का प्रशिक्षण अनिवार्य किया हुआ है। प्रत्येक खाद्य पदार्थ निर्माता व विक्रेता ने यदि प्रशिक्षण नहीं लिया तो संबंधित पर कार्रवाई के साथ-साथ उसका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत फॉस्टेक ट्रेनिंग में साफ-सफाई, खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता, पोषक तत्व, रख-रखाव, हैंडलिंग, निर्माण के दौरान सुरक्षा के तरीके आदि पर प्रशिक्षण दिया जाता है। जिससे गुणवत्तायुक्त और मानक स्तर के खाद्य पदार्थ तैयार हो सकें। प्रशिक्षण के बाद खाद्य कारोबारी को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया जाता है।

इन्हें फिर से मिली अनुमति
-ऐसोसिएशन ऑफ फूड साइंटिस्ट्स एंड टेक्नॉलोजिस्टस, कर्नाटक।
-यूआरएस वेरिफिकेशन प्रालि, उत्तरप्रदेश।
-एक्सम लर्निंग कंस्लटेंसी एंड पब्लिकेशंस एलएलपी, मध्यप्रदेश।
-इंस्टीट्यूट ऑफ इएचएस स्टडीज, उत्तरप्रदेश।
-निर्मल इंडस्ट्रीज प्रालि, राजस्थान
-पाराडिगम सर्विसेज प्रालि, महाराष्ट्र
-फेडरेशन ऑफ बिस्किट मैन्युफेक्चरर्स ऑफ इंडिया, न्यू दिल्ली।
-केरला स्टेट प्रोडक्टिविटी काउंसिल, केरला।
-विवांता बॉय ताज पंजिम, गोआ।

सुधार कर लिया होगा
फॉस्टेक ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग पार्टनर एफएसएसएआइ, नई दिल्ली की ओर से ही नियुक्त होती है। ये कंपनियां देश भर में काम करती हैं, इनकी ओर से आवेदन भी वहीं पर दिया जाता है। 53 ट्रेनिंग पार्टनर को ब्लैक लिस्टेड किया गया था, निश्चित तौर पर उस समय इनमें कुछ कमियां रहीं होंगी, बाद में उनमें से कुछ ने सुधार कर लिया होगा। शहर में भी कुछ ट्रेेङ्क्षनग एजेंसियां फॉस्टेक ट्रेनिंग दे रही हैं और हमें भी जानकारी उपलब्ध नहीं कराती हैं।
लोकेन्द्र सिंह, फूड अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *