भोपाल प्रदेश के 1217 निजी और सरकारी कालेजों में प्रवेश के लिए आनलाइन प्रक्रिया मई के अंतिम सप्ताह से शुरू होने वाली है।इसे लेकर उच्च शिक्षा विभाग तैयारियों में जुटा है। सभी कालेजों को प्रोफाइल अपडेट करने के लिए 10 मई तक का समय दिया गया है। अभी तक 30 अप्रैल तक का समय दिया गया था।विश्वविद्यालय द्वारा सत्यापन करने का 13 मई तक का समय दिया गया है।इसमें प्रदेश के कुल 1389 कालेजों में से 1217 ने प्रोफाइल अपडेट करा लिया है। वहीं 906 ने पाठ्यक्रम अपडेट करा लिया है।इन कालेजों का विश्वविद्यालयों द्वारा निरीक्षण कर लिया गया है।अब शेष कालेजों को जल्द प्रोफाइल अपडेट करने के लिए कहा गया है।उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सरकारी और निजी कालेजों में सत्र 2023-24 में दाखिले के लिए प्रदेश स्तरीय आनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। बीए, बीकाम, बीएससी जैसे परंपरागत अंडर ग्रेजुएशन(स्नातक) के लिए नामांकन प्रक्रिया मई के अंतिम सप्ताह से शुरू करने की तैयारी है।विभाग मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 12वीं के रिजल्ट के अनुसार यूजी पाठ्यक्रम में नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहा है।बता दें, कि मप्र बोर्ड 12वीं और सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट मई के 22 से 25 मई के बीच आने की संभावना है।मप्र बोर्ड और सीबीएसई के करीब नौ लाख विद्यार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

यूजी कोर्सेस में 12वीं की अंकसूची के आधार पर प्रवेश होंगे

यूजी(बीकाम, बीए, बीबीए, बीसीए, बीएससी आदि) के प्रथम वर्ष में 12वीं की अंकसूची के आधार पर पंजीयन और च्वाइस फिलिंग का अवसर मिलेगा। 12वीं में जिन विद्यार्थियों को पूरक आएगी, वे भी पंजीयन करा सकेंगे।वहीं पीजी के पाठ्यक्रमों में स्नातक अंतिम वर्ष की अंकसूची के आधार पर पंजीयन होगा।अगर अंतिम वर्ष का रिजल्ट नहीं आया होगा तो भी विद्यार्थी पंजीयन करा सकते हैं।इसके लिए न सिर्फ प्रदेश के विवि में बल्कि अन्य राज्यों में प्रवेश लेने के लिए दिक्कत नहीं होगी।

तीन चरण की काउंसलिंग होगी

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल के ही काउंसलिंग प्रक्रिया के नियम यथावत रहेंगे।विद्यार्थियों को पंजीयन के साथ दस कालेज और पाठ्यक्रम की च्वाइस भरनी होगी। मेरिट आधार पर कालेज आवंटित होंगे।पूरी प्रक्रिया आनलाइन रहेगी। तीन राउंड के बाद चार राउंड के कालेज लेवल काउंसलिंग(सीएलसी) होगी। विद्यार्थियों के लिए यूजी में 12 पाठ्यक्रम के लिए विकल्प मिलेंगे। इनमें बीकाम, बीए, बीएससी, बीबीए आदि रहेंगे।

इनका कहना है

-पिछले साल की तरह आनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया के नियम यथावत रहेंगे।10 मई तक कालेजों को प्रोफाइल अपडेट करने का समय दिया गया है, ताकि काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।मई के अंत में काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

धीरेंद्र शुक्ला, विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी, उच्च शिक्षा विभाग