हिंसा के बजाय बातचीत से खोजें सर्वसम्मत हल …?

हो सकता है मैं आपके विचारों से सहमत न हो पाऊं फिर भी विचार प्रकट करने के आपके अधिकारों की रक्षा करूंगा। —वाल्तेयर….

रक्षण पर सियासत माहौल को किस हद तक बिगाड़ सकती है, मणिपुर के हालात इसकी ताजा मिसाल हैं। इस पूर्वोत्तर राज्य में पिछले हफ्ते व्यापक हिंसा को लेकर सेना, असम राइफल्स और पुलिस को तैनात किए जाने के बावजूद तनाव बरकरार है। आरक्षण की चिंगारी से भड़की आग में कई लोग जान गंवा चुके हैं। हजारों को घर छोड़कर दूसरी जगह शरण लेनी पड़ी है। मणिपुर का बहुसंख्यक मैतेई समुदाय काफी समय से एसटी के दर्जे की मांग कर रहा है। पिछले बुधवार को मणिपुर हाईकोर्ट ने उसके पक्ष में फैसला सुनाते हुए राज्य सरकार को आदेश दिए थे कि वह इस समुदाय को एसटी का दर्जा देने पर विचार करे। इससे ईसाई बहुल नगा और कुकी समुदाय समेत दूसरे आदिवासी समुदाय भड़के हुए हैं। उनका मानना है कि हिंदू बहुल मैतेई समुदाय को आरक्षण मिलने से उनके अधिकारों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

मणिपुर की कुल आबादी में 65 फीसदी हिस्सेदारी मैतेई समुदाय की है। राज्य के 60 में से 40 विधायक मैतेई समुदाय के हैं। बाकी 35 फीसदी आदिवासी समुदायों के 20 प्रतिनिधि विधानसभा पहुंचते हैं। मैतेई समुदाय इस आधार पर एसटी का दर्जा चाहता है कि उसके पास राज्य का सिर्फ 10 फीसदी भूभाग है, जबकि दूसरे आदिवासी समुदाय 90 फीसदी भूभाग में फैले हुए हैं। भूभाग के लिहाज से मणिपुर में समस्या का तीसरा कोण म्यांमार के शरणार्थी हैं। दो साल पहले म्यांमार में तख्तापलट के बाद वहां से भारी तादाद में शरणार्थी मणिपुर आ चुके हैं। यह सिलसिला अब भी जारी है। ऐसे कई शरणार्थियों ने न सिर्फ राज्य की जमीन पर अवैध कब्जा जमा रखा है, बल्कि उन्होंने अफीम की खेती भी शुरू कर दी है। राज्य सरकार ने ड्रग्स के खिलाफ अभियान के तहत जब अफीम की खेती को नष्ट करना शुरू किया तो अवैध प्रवासी उसके खिलाफ लामबंद होने लगे। इस साल फरवरी में सरकार ने अवैध प्रवासियों को मणिपुर से निकालना शुरू किया था, तब भी हिंसा भड़की थी। कुकी समुदाय ने आरोप लगाया था कि उसके लोगों को अवैध प्रवासी बताकर निकाला जा रहा है।

मौजूदा विवाद सुलझाते समय अवैध प्रवासियों की समस्या का स्थायी समाधान जरूरी है। सरकार को म्यांमार की फौजी हुकूमत पर कूटनीतिक दबाव बनाना चाहिए, ताकि वह मणिपुर से अपने लोगों को वापस बुलाए। मैतेई समुदाय को एसटी दर्जे के मुद्दे पर सर्वसम्मत हल खोजने की पहल होनी चाहिए। राज्य के सभी समुदायों को समझना चाहिए कि हिंसा राज्य के विकास को पीछे धकेलती है। बातचीत से हर समस्या का हल संभव है। विरोध जताने के लिए सभी को आगजनी व मार-काट की आदिम सोच से मुक्त होने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *