दो दिन बाद शुरू होना है नया शिक्षण सत्र, स्कूलों के ताले तक नहीं खुले ..!

राज्य शिक्षा केन्द्र ने सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक स्कूल खोलने के जारी किए हैं निर्देश …

भिण्ड, नया शिक्षण सत्र शुरू होने में दो दिन का समय बचा है, लेकिन सरकारी स्कूलों के ताले तक नहीं खुले हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने स्पष्ट आदेश जारी कर सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक विद्यालय के प्रभारी को उपस्थित रहने और प्रवेश प्रक्रिया जारी रखने को कहा है। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से भी इस संबंध में आदेश जारी किए जा चुके हैं इसके बावजूद शनिवार को दोपहर में 12.21 से 12.43 बजे के बीच चार में से तीन स्कूलों पर ताला पड़ा मिला।

अपडेट आंकड़ा तक नहीं, सर्वे करने वाले शिक्षक नहीं आ रहे स्कूल

फैक्ट फाइल …
1830 से ज्यादा सरकारी स्कूल हैं जिलें में माध्यमिक तक। 2.97 लाख बच्चे दर्ज थे इन स्कूलों में पिछले साल। 2.89 लाख के करीब बच्चों की हो चुकी है अब तक मैपिंग। 8 हजार के करीब बच्चों का अभी भी अपडेट नहीं हो पाया डेटा। 20 जून से शुरू हो रहा है नया शिक्षण सत्र।

करीब आठ हजार बच्चे अभिलेख में कम

शासन और जिला प्रशासन का पूरा जोर है कि स्कूलों में नामांकन योग्य शत-प्रतिशत बच्चों के नाम दर्ज हों। इसके लिए खास कवायद यूडाइस के माध्यम से की जा रही है। बीते साल जिले भर में माध्यमिक स्तर तक कुल दो लाख 97 हजार बच्चे दर्ज थे जो इस साल यू डाइस बनाने के दौरान 2.67 लाख ही दिख रहे हैं। जून के प्रथम सप्ताह में यूडाइस अपडेट करने के मामले में जिला प्रदेश के बॉटम तीन जिलों में शामिल था। 49वें नंबर पर दर्ज होने से जिला शिक्षा विभाग ने निजी स्कूल प्रबंधनों के साथ एक जून को बैठक करके कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसके बाद तेजी आई थी, लेकिन अभी भी करीब आठ हजार बच्चे अभिलेख के अनुसार मैच नहीं हो पा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *