अपनों’ से दूरी…नतीजा नाराज होकर घर छोड़ रहीं बच्चियां ..!

गुमशुदा बच्चियों की वापसी के बाद कारण जाने तो हुए चौंकाने वाले खुलासे …

बच्चों को समय दें …

भोपाल भागदौड़ भरी जिंदगी और बच्चों को बड़ों का क्वालिटी टाइम नहीं मिलना, उन्हें घर छोड़ने पर मजबूर कर रहा है। आम व्यक्ति से जुड़ी और चिंता में डालने वाली पुलिस की महिला शाखा की यह रिसर्च सामाजिक ताने-बाने में आए बदलाव का स्याह पक्ष सामने ला रही है। दरअसल, मप्र पुलिस द्वारा चलाए गए मुस्कान अभियान में बच्चों के घर छोड़ने के कारण की तफ्तीश की तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। रिसर्च के मुताबिक, 42 फीसदी नाबालिग बालिकाओं ने परिवार और अपनो से नाराजगी के चलते घर छोड़ने का कदम उठाया। बता दें कि पुलिस लापता बच्चों की तलाश के लिए वर्ष 2021 से प्रदेशव्यापी मुस्कान अभियान चला रही है। अभियान के अभी तक पांच चरण पूरे हुए हैं, जिनमें 9329 नाबालिग बालिकाओं को उनके परिजनों तक पहुंचाया है। एडीजी महिला सुरक्षा प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव के मुताबिक, एकल परिवार व्यवस्था इस समस्या की मुख्य वजह है। बच्चे अपने मन की बात साझा नहीं कर पाते। आपसी बॉन्डिंग कमजोर होने के कारण बच्चे घर छोड़ने जैसा कदम उठा लेते हैं। बच्चों के साथ समय बिताने से इस समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

मौजूदा समय में माता-पिता भारतीय और पाश्चात्य संस्कृति के कश्मकश में उलझे रहते हैं। आधुनिकता के फेर में अक्सर बच्चों को संस्कृति की जड़ों से दूर ले जाते हैं। सिंगल फैमिली का चलन बढ़ा है, माता-पिता के पास बच्चों के लिए समय नहीं है, नतीजतन बच्चों का अधिकतर समय मोबाइल या गैजेट्स में बीतता है। संवाद की कमी होने की मुख्य वजह मोबाइल फोन और सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा व्यस्तता है। माता-पिता को बच्चों के साथ संवाद बनाए रखना चाहिए। इससे आपसी बॉन्डिंग और मजबूत होती है। बच्चे अपनी बात कह सकेंगे और खुद को एकाकी नहीं पाएंगे।

मनोविज्ञान, एमएलबी कॉलेज

घर छोड़ने की वजह संख्या

परिजनों से नाराजगी 3932

मर्जी से रिश्तेदार के यहां जाना 1449

प्रेमी के साथ चले जाना 1976

मानसिक तनाव के कारण 139

शादी का झांसा देकर ले जाना 324

आर्थिक तंगी के कारण 346

42 फीसदी नाबालिग बालिकाओं ने नाराजगी के कारण छोड़ा था घर

03 साल में पुलिस ने 9329 बच्चियों की कराई है सुरक्षित घर वापसी

ऐसे समझें…कितनी बालिकाएं किस कारण घर से दूर चली गईं

21 फीसदी प्रेम प्रसंग की वजह से छोड़ती हैं घर

अपनों से नाराजगी के चलते घर छोड़ने की वजह के बाद दूसरा सबसे बड़ा कारण प्रेम प्रसंग है। तीन साल में रिकवर की गई नाबालिग बालिकाओं में से 21 फीसदी ने प्रेम प्रसंग के चलते घर छोड़ा था। वहीं 16 फीसदी ने स्वेच्छा से परिचितों या रिश्तेदारों के यहां चले जाने की बात बताई है।

हालांकि लैंगिक शोषण के लिए 479 नाबालिगों को बहला-फुसलाकर अगवा कर लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *