पाकिस्तान के हालात बद से बदतर हो रहे हैं। महंगाई आसमान छू रही है। खाद्य सामग्रियों के दाम में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई, जो यह बता रही है कि दुनिया में पाकिस्तान का कराची शहर रहने के मामले में बेहतर नहीं है, जबकि पाकिस्तान कराची को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस शहर के तौर पर गिनता आया है।

हालांकि, कराची ही एक मात्र सबसे खराब शहर नहीं है, उससे भी बदतर शहर सूची में मौजूद हैं। कराची में जीवनयापन काफी बदतर है और यह दुनिया के सबसे कम रहने योग्य शहरों में से एक है। कराची के बाद सूची में जिन भी शहरों के नाम आते हैं, वह बेहद खराब हैं।

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने पाकिस्तान के कराची को दुनिया के शीर्ष पांच सबसे कम रहने योग्य शहरों की सूची में शामिल किया है। ईआईयू के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2023 में 173 शहरों के नाम शामिल हैं, जिनमें से कराची को 169वां स्थान मिला है। महज लागोस, अल्जीयर्स, त्रिपोली और दमिश्क को सूची में कराची से निचला स्थान प्राप्त हुआ है।

सबसे कम रहने योग्य टॉप-5 शहर
रैंकिंग शहर
169 कराची
170 लागोस
171 अल्जीयर्स
172 त्रिपोली
173 दमिश्क
ईआईयू की सूची में कैसा रहा कराची का इतिहास?

ईआईयू द्वारा जारी किए जाने वाले सूचकांक में कराची का इतिहास अच्छा नहीं रहा है।  2019 में कराची को 140 शहरों में से 136वां स्थान पर हासिल हुआ था, जबकि 2020 में कोई भी रिपोर्ट प्रकाशित नहीं हुई थी। हालांकि, 2022 में कराची को 140 शहरों में से 134वां स्थान मिला था।

क्या है ईआईयू?

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट इकोनॉमिस्ट ग्रुप का रिसर्च और एनालिसिस डिवीजन है। यह रिसर्च और एनालिसिस के जरिए पूर्वानुमान और सलाहकार सेवाएं प्रदान करता है और ईआईयू ने ही सबसे योग्य शहरों वाला सूचकांक जारी किया है। इसी सूचकांक में सबसे कम रहने योग्य शहरों का भी जिक्र है।

ईआईयू का सूचकांक दुनियाभर के शहरों में कोरोना महामारी के बाद सामान्य हो रहे हालातों पर केंद्रित है, जिसमें स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे सहित पांच बड़े आधार पर रहने योग्य जगह की स्थिति का मूल्यांकन किया गया। कराची को इसी आधार पर रहने योग्य सबसे खराब शहरों में से एक माना गया है।

इस रिपोर्ट में शहरों को एक से 100 तक नंबर दिए गए हैं। एक का अर्थ है- यहां पर रहना हद से ज्यादा मुश्किल है, जबकि 100 का अर्थ है- रहने योग्य सबसे उत्तम स्थान। इस सूचकांक में कराची का 37.5 फीसद अंक प्राप्त हुए हैं।

कराची को कहां कितने अंक मिले
सेक्टर अंक
स्थिरता 20
स्वास्थ्य देखभाल 33
संस्कृति 35
शिक्षा 66
बुनियादी ढांचा 51