क्या Jio को फायदा पहुंचाने के लिए लैपटॉप के आयात पर लगा बैन

क्या Jio को फायदा पहुंचाने के लिए लैपटॉप के आयात पर लगा बैन, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

सोशल मीडिया पर तमाम ऐसे पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने जियो को फायदा पहुंचाने के लिए लैपटॉप के आयात पर रोक लगा दी है। आपको याद दिला दें कि जियो ने हाल ही में अपने लैपटॉप JioBook को पेश किया है जिसकी बिक्री 5 अगस्त से अमेजन इंडिया से होने जा रही है।

रत सरकार ने बाहर से आने वाले लैपटॉप, टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर और सर्वर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है यानी अब चीन और ताइवान जैसे देश से भारत में लैपटॉप और टैबलेट जैसे गैजेट का आयात नहीं होगा, हालांकि कुछ शर्तों के साथ इनका आयात होगा। विदेश व्यापार महानिदेशक (डीजीएफटी) की अधिसूचना में कहा गया है कि इन सभी आयातों को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि एक शर्त के साथ आयात की अनुमति दी जाएगी कि आयातित सामान का उपयोग केवल बताए गए उद्देश्यों के लिए किया जाएगा ना कि बेचा जाएगा। इसके अलावा शर्त में यह भी शामिल है कि इस्तेमाल के बाद उत्पादों को नष्ट कर दिया जाएगा या फिर से निर्यात किया जाएगा।
इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर तमाम ऐसे पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने जियो को फायदा पहुंचाने के लिए लैपटॉप के आयात पर रोक लगा दी है। आपको याद दिला दें कि जियो ने हाल ही में अपने लैपटॉप JioBook को पेश किया है जिसकी बिक्री 5 अगस्त से अमेजन इंडिया से होने जा रही है।
लैपटॉप के आयात पर प्रतिबंध क्यों?
लैपटॉप, टैबलेट और कंप्यूटर के आयात पर बैन दो कारणों से लगाया गया है। पहला कारण मेड इन इंडिया को बढ़ावा देना है। बैन के बाद लेनोवो से लेकर एचपी, आसुस, एसर, सैमसंग और एपल जैसी तमाम कंपनियों को मजबूरन भारत में ही अपने लैपटॉप और कंप्यूटर को तैयार करना होगा। इससे मेड इंडिया को फायदा होगा और देश में रोजगार सृजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *