बीजेपी करेगी 4 चुनावी राज्यों का सर्वे, 350 विधायकों को सौंपी जिम्मेदारी !

बीजेपी करेगी 4 चुनावी राज्यों का सर्वे, 350 विधायकों को सौंपी जिम्मेदारी, फीडबैक पर बंटेगा हर एक टिकट
लोकसभा चुनावों से पहले चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी फायर फाइटिंग मोड में है. बीजेपी विधायकों के लिए 19 अगस्त को एक ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित की गई है.

इस साल 4 राज्यों में होने वाले चुनावों में टिकट फ़ाइनल करने के लिए बीजेपी ने एक नई रणनीति बनाई है. पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने दूसरे राज्यों के विधायकों से सर्वे कराने का फ़ैसला किया है. इसके लिए सबसे पहले विधायकों को भोपाल में ट्रेनिंग दी जाएगी. पार्टी नेतृत्व ने इस काम के लिए 350 बीजेपी विधायकों के नाम तय किए हैं. ज़रूरत पड़ने पर इसमें फेर बदल किया जा सकता है या फिर कुछ नाम जोड़े या घटाए जा सकते हैं. बिहार, यूपी, गुजरात और महाराष्ट्र से इन बीजेपी विधायकों की लिस्ट तैयार की गई है. इस साल के आख़िर में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में चुनाव होने हैं. एमपी में बीजेपी की सरकार है जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकारें हैं. तेलंगाना में बीआरएस की सरकार है.

लोकसभा चुनावों से पहले राज्यों के चुनाव को लेकर बीजेपी फायर फाइटिंग मोड में है. कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में मिली हार के बाद से पार्टी के रणनीतिकारों ने सबक़ सीखा है और कहीं भी कोई चूक न करने की तैयारी है. बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व का सबसे अधिक ज़ोर उम्मीदवार तय करने पर है. माना जाता है कि अगर उम्मीदवार दमदार है तो फिर समझिए पार्टी का आधा काम हो गया. दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की एक बैठक हो चुकी है. अब एक नई ज़िम्मेदारी बीजेपी के उन विधायकों को दी जा रही है जो दूसरे राज्यों से चुने गए हैं.

किस राज्य से कितने विधायकों के नाम तय

यूपी से ऐसे 160 विधायकों के नाम तय किए गए हैं. महाराष्ट्र से चालीस विधायकों की लिस्ट बनाई गई है. गुजरात और बिहार से भी क़रीब डेढ़ सौ विधायकों को इस काम के लिए चुना गया है. इन सभी विधायकों को 18 अगस्त तक भोपाल पहुंचने को कहा गया है. यहां शहर के कान्हा फ़न सिटी में इन सबके ठहरने का इंतज़ाम किया गया है.

19 अगस्त को होगी एक ट्रेनिंग वर्कशॉप

बीजेपी विधायकों के लिए 19 अगस्त को एक ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित किया गया है. जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि किसको क्या और कैसे करना है! बीजेपी के एक राष्ट्रीय महामंत्री ने बताया कि इन विधायकों को चुनाव वाले चार राज्यों में भेजा जाएगा. सबको एक एक विधानसभा सीट दी जाएगी. बीजेपी के विधायक उन विधानसभा क्षेत्रों में एक हफ़्ता रुकेंगे. अलग अलग जाति बिरादरी के लोगों से मिलेंगे. चुनावी मुद्दों के बारे में फ़ीडबैक लेंगे. अगर उस सीट से बीजेपी के विधायक हैं तो फिर पता करेंगे कि उनके ख़िलाफ़ कहीं एंटी इनकमबेंसी तो नहीं है. उस इलाक़े से बीजेपी का टिकट किसे देना चाहिए. बीजेपी के लेकर लोगों के मन में क्या है? फिर इस फ़ीडबैक के आधार पर सभी विधायक अपनी रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को देंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ पार्टी के सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश को विधायकों की ट्रेनिंग की ज़िम्मेदारी दी गई है. जब टिकट फ़ाइनल होगा तो विधायकों की रिपोर्ट से मिली जानकारी भी एक आधार होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *