यूपी के मंत्री बोले, ‘यज्ञ करके प्रसन्न होंगे इंद्र देव और दूर हो जाएगा जानलेवा प्रदूषण’

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के एक मंत्री ने प्रदूषण (Pollution) की समस्या का एक अनोखा हल सुझाया है. मंत्री का मानना है कि यज्ञ से भगवान इंद्र प्रसन्न होंगे, जिससे बारिश होगी और प्रदूषण में कमी आएगी. उत्तर प्रदेश के मंत्री सुनील भराला (Sunil Bharala) की टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब दिल्ली (Delhi), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पश्चिमी व मध्य भाग सबसे खराब हवा की गुणवत्ता से जूझ रहे हैं. ज्यादातर जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर या तो ‘बहुत खराब’ या ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है.

 

ANI UP

@ANINewsUP

Uttar Pradesh minister Sunil Bharala: Farmers have always practiced stubble burning, it’s a natural system. Repeated criticism of it is unfortunate. Govts should hold ‘Yagya’ to please Lord Indra (God of rain), as done traditionally. He (Lord Indra) will set things right.

Embedded video

उत्तर प्रदेश के मंत्री ने सुझाव दिया कि भगवान इंद्र की प्रार्थना से प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी. भराला श्रम कल्याण बोर्ड के चेयरमैन हैं और उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त है. भराला ने कहा कि सरकार को भगवान इंद्र (बारिश के देवता) को प्रसन्न करने के लिए यज्ञ करवाना चाहिए, यह पारंपरिक तौर पर होता रहा है. भगवान इंद्र चीजों को सही कर देंगे

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रदूषण के पीछे पराली जलाने को प्रमुख कारकों में से एक माना जा रहा है. पंजाब में हाल के दिनों में पराली जलाने के 22,000 से ज्यादा मामले व हरियाणा में 4,200 मामले सामने आए हैं. मंत्री ने यह भी कहा कि जब किसान गन्ना व दूसरे फसलों की खेती करते हैं तो इस तरह के अपशिष्ट पैदा होते हैं और उन्हें जलाने की आलोचना करना किसानों पर हमला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *