ग्वालियर : बाजारों में बिकता है नकली पनीर, इस करें पहचान !

बाजारों में बिकता है नकली पनीर, इस करें पहचान
बाजार में बिकने वाली कई खाद्य सामग्रियों में धड़ल्ले से मिलावट को अंजाम दिया जा रहा है। इस कारण अगर आप भी इन मिलावटी चीजों का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ग्वालियर. । बाजार में बिकने वाली कई खाद्य सामग्रियों में धड़ल्ले से मिलावट को अंजाम दिया जा रहा है। इस कारण अगर आप भी इन मिलावटी चीजों का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पनीर खाना हम सब को पसंद है। पनीर स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है ही साथ में इसका स्वाद भी काफी लाजवाब होता है। वहीं बीते लंबे समय से मिलावटी पनीर बेचे जाने के कई मामले देशभर से सामने निकलकर आते रहे हैं। बाजार में कई दुकानदार मिलावटी पनीर को बेचते हैं। आज आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बाजार में बिकने वाले असली और मिलावटी पनीर में पहचान कर सकते हैं ।

पानी में उबाल कर देखें

नकली पनीर के बारे में उसको पानी में उबालकर पता कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको पनीर को पानी में उबालना है। उसके बाद पनीर को पानी में ठंडा होने के लिए छोड़ देना है। पानी जब ठंडा हो जाए। उसके बाद आपको पनीर पर सोयाबनी या अरहर का पाउडर डालकर छोड़ देना है। अगर इसके बाद पनीर का रंग हल्का लाल नजर आता है। ऐसे में आपके पनीर में डिटर्जेंट या यूरिया की मिलाटव की गई है।

खुशबू से पहचान करें

पनीर की पहचान उसकी खुशबू से भी कर सकते हैं। अगर पनीर से किसी भी तरह की खुशबू नहीं आ रही है। ऐसे में इस बात की बड़ी संभावना है कि पनीर नकली है। असली पनीर से दूध जैसी खुशबू आती है।

उंगली से मसल कर देखें

पनीर को खरीदते समय उसको उंगलियों से मसलकर भी पता कर सकते हैं। अगर पनीर टूटकर गिरता है। ऐसे में पनीर के नकली होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *