ग्वालियर पूर्व विधानसभा में ज्यादा खर्च का अंदेशा ?

 ग्वालियर पूर्व विधानसभा में ज्यादा खर्च का अंदेशा, अलग टीम करेगी निगरानी
MP Election 2023: विधानसभा चुनाव-2023 को लेकर इस बार निर्वाचन आयोग की निगरानी ज्यादा कड़ी रहेगी। ग्वालियर जिले की छह विधानसभाओं में चुनाव में खर्च को लेकर सबसे ज्यादा संवेदनशील विधानसभा ग्वालियर पूर्व को माना गया है।
  1. जिले की छह विस में चुनाव खर्च व गंभीर मतदान केंद्रों पर रहेगी नजर
  2. छह विधानसभाओं में चुनाव में खर्च को लेकर सबसे ज्यादा संवेदनशील विधानसभा ग्वालियर पूर्व को माना गया है

MP Election 2023: ग्वालियर। विधानसभा चुनाव-2023 को लेकर इस बार निर्वाचन आयोग की निगरानी ज्यादा कड़ी रहेगी। ग्वालियर जिले की छह विधानसभाओं में चुनाव में खर्च को लेकर सबसे ज्यादा संवेदनशील विधानसभा ग्वालियर पूर्व को माना गया है। यहां वर्तमान में कांग्रेस से विधायक हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में हुए खर्च और उड़नदस्तों की कार्रवाई में जब्त माल के फीडबैक को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इस विधानसभा में चुनाव खर्च की निगरानी निर्वाचन आयोग की विशेष टीम करेगी। वहीं चुनाव खर्च से लेकर अवैध ढंग से लाए जाने वाले कैश, शराब, सामान या सोना ऐसी चीजों की तत्काल धरपकड़ के लिए सोमवार को इनकम टैक्स, नारकोटिक्स, जीएसटी, आबकारी इन विभागों की प्रशासन के साथ संयुक्त बैठक होगी। यहां यह बता दें कि विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जारी हैं। इस बार ग्वालियर में तीन स्थानों से मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा, जिसमें एमएलबी कालेज के साथ साइंस कालेज और भीमराव आंबेडकर पालिटेक्निक कालेज को शामिल किया गया है। मतदान दल जब मतदान कराकर लौटेंगे तो एक ही जगह एमएलबी ही रखा गया है। जिले में 1659 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चार अक्टूबर को मतदाता सूची का प्रकाशन भी हो चुका है।

ग्वालियर में 487 क्रिटिकल मतदान केंद्र

ग्वालियर जिले में 487 क्रिटिकल मतदान केंद्र इस बार सूचीबद्व किए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा भितरवार में 98 केंद्र चिन्हित किए गए हैं जहां ज्यादा सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके बाद दूसरे नंबर पर ग्वालियर विधानसभा में 90 मतदान केंद्र हैं। क्रिटिकल के अलावा वल्नरेबल मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं।

रिर्टनिंग आफिसर देते हैं रिपोर्ट

व्यय या अन्य श्रेणी में व विधानसभा की स्थिति जानने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से रिर्टिनंग आफिसरों से रिपोर्ट ली जाती है। अधिकारी सर्वे करके रिपोर्ट तैयार करते हैं जिसके आधार पर यह तय किया जाता है कि विधानसभा की क्या स्थिति है। इसी रिपोर्ट में ग्वालियर पूर्व विधानसभा को व्यय के हिसाब से संवेदनशील माना गया है।

आज जीएसटी-इनकम टैक्स-नारकोटिक्स की संयुक्त बैठक

चुनाव में एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी दस्तों की कार्रवाई को लेकर जीएसटी, इनकम टैक्स, नारकोटिक्स और आबकारी के अधिकारियों के साथ जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों की बैठक होगी। इस बैठक में अवैध ढंग से चुनाव में उपयोग के लिए कैश, सोना, शराब, मादक पदार्थ या अन्य सामान लाया जाता है, जिसे रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाई जाएगी।

तीन केंद्र ऐसे जहां 1500 से 1550 तक मतदाता

ग्वालियर जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1659 है। इनमें 18 मतदान केंद्र ऐसे आए थे जहां 1500 से ज्यादा मतदाता हैं। आयोग के अनुसार मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या 1500 तक ही होना चाहिए। तीन मतदान केंद्र ऐसे हैं जिनमें 1500 से लेकर 1550 तक मतदान केंद्र हैं इन तीन केंद्रों को लेकर यथावत रखे जाने की स्वीकृति आयोग से मिल सकती है। सभी मतदान केंद्रों का प्रस्ताव निर्वाचन आयोग को भेजा गया है।

ग्वालियर पूर्व विधानसभा इस बार व्यय के लिहाज से संवेदनशील श्रेणी में रखी गई है। रिटर्निंग अधिकारी की रिपोर्ट भेजी गई थी, इस कारण यहां विशेष निगरानी रखी जाएगी। वहीं चुनाव में अवैध सामग्री पर प्रभावी कार्रवाई को लेकर सोमवार को बैठक का आयोजन किया गया है।

एलके पांडेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, ग्वालियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *