पांच राज्य, 679 सीटें… बीजेपी और कांग्रेस को कितनी पर मिलेगी जीत? 

 पांच राज्य, 679 सीटें… बीजेपी और कांग्रेस को कितनी पर मिलेगी जीत? 
 5 राज्यों के चुनावों के मद्देनजर सी-वोटर ने एबीपी न्यूज के लिए ओपिनियन पोल किया है. आंकड़ों से अनुमान लगता है कि कुल 679 सीटोंं में कांग्रेस और बीजेपी को कितनी सीटें मिल सकती हैं.
इस महीने के भीतर पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होगा. शुरुआत 7 नवंबर से हो रही है. 7 नवंबर को मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों और छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान होगा. 

छतीसगढ़ में पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों और दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. 17 नवंबर को ही मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों के लिए मतदान होगा. इसके बाद 200 सीटों वाले राजस्थान में 25 नवंबर और 119 सीटों वाले तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इस तरह पांचों राज्यों को मिलाकर कुल 679 सीटें होती हैं, जिनके लिए मतदाता मतदान करेंगे.

चूंकि कई जानकारों की राय में पांच राज्यों के ये विधानसभा चुनाव 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल हैं, इसलिए बीजेपी, कांग्रेस और अन्य पार्टियां खासी मेहनत कर रही हैं. कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A.) का हिस्सा हैं, जिसे बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से मुकाबला करने के लिए बनाया गया है. बीजेपी बता चुकी है कि उसके पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ही होंगे और ‘इंडिया’ गठबंधन ने अभी पीएम चेहरा घोषित नहीं किया है. कांग्रेस के कई समर्थक आशा कर रहे हैं राहुल गांधी को मौका मिलेगा.

ऐसे में सेमीफाइनल माने जाने वाले पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस और बीजेपी के लिए खासी अहमियत रखेंगे. आखिर पांचों राज्यों की मिलाकर कुल 679 सीटों में से कांग्रेस और बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी और अन्य दलों का क्या हाल रहेगा, यह जानना दिलचस्प होगा. इसका अनुमान एबीपी न्यूज के लिए किए गए सी-वोटर के ओपिनियन पोल के आंकड़ों से लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *