ताजमहल में घूमना हुआ फ्री, नहीं लगेगा कोई टिकट !

ताजमहल में घूमना हुआ फ्री, नहीं लगेगा कोई टिकट, जानें कब और कैसे मिलेगी एंट्री

ताजमहल घूमने जाने वाले लोगों को आने वाले सप्ताह में फ्री एंट्री मिल सकती है. 19 नवंबर को ताजमहल में एंट्री टिकट नहीं लगेगा और लोगों को बिना किसी शुल्क के ही ताज का दीदार करने का मौका मिलेगा. इस दिन भारी भीड़ के आने की संभावना है. ऐसे में बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती करने की तैयारी है.

ताजमहल का दीदार करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. ताजमहल घूमने जाने वाले लोगों को बिना टिकट एंट्री मिलने जा रही है. विश्व धरोहर सप्ताह के अंतर्गत 19 से 25 नवंबर तक आगरा के ताजमहल में प्रवेश के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा. ताजमहल ही नहीं, आगरा के विभिन्न संरक्षित स्मारकों पर निशुल्क प्रवेश मिलेगा. इन दिनों में कई आयोजन किए जाएंगे, जिसमें सभी संरक्षित स्मारकों का संरक्षण करने के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा.

धरोहर सप्ताह के पहले दिन 19 नवंबर को सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश दिया गया है. पुरातत्व विभाग ने फतेहपुरसीकरी स्मारक पर चित्रकला प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत की है. जानकारी के मुताबिक पुरातत्व विभाग द्वारा विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत आगरा के फतेहपुरसीकरी स्मारक से की जाएगी. इस दौरान स्कूली बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता होगी, जिसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चे भाग लेंगे.

टूट सकते हैं सारे रिकॉर्ड

अलर्ट पर पुलिस

19 नवंबर से शुरू हो रहे विश्व धरोहर सप्ताह के कारण ताजमहल सहित अन्य मार्गों पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. थाना ताजगंज की पुलिस के अलावा भीड़ को काबू करने के लिए अन्य जगह से भी फोर्स की मांग की गई है, जिन्हें यहां तैनात किया जाएगा. ये सारे इंतजाम इसलिए किए जा रहे हैं ताकि पूर्व में हुई पर्यटकों के साथ घटनाओं को दोबारा दोहराया नहीं जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *