चुनाव ड्यूटी खत्म, पेंडिंग फाइल से झाड़ी धूल !

चुनाव ड्यूटी खत्म, पेंडिंग फाइल से झाड़ी धूल …
दो महीने से इलेक्शन का था बोझ, अब पुराने मामलों की शुरू होगी पड़ता
चुनाव ड्यूटी से फ्री होकर थानों में पुराने केस की फाइल पलटते पुलिस ..
  • मतगणना में अभी 15 दिन हैं शेष

ग्वालियर में दो महीने से ज्यादा समय से चुनाव कराने में व्यस्त पुलिस मतदान के बाद रिलेक्स मोड़ में तो आई है, लेकिन चुनावी काम से। अब पुलिस ने शनिवार से ही पेंडिंग केस की फाइलों पर पड़ी धूल को झाड़ना शुरू कर दिया है। पुलिस उन केस की फाइलों के पन्ने फिर से पलटने लगी है जो चुनाव ड्यूटी के कारण सॉल्व नहीं हो पाए थे। जैसे जनकगंज इलाके रामकुई नाला में धड़, हाथ-पैर मिलने के बाद पुलिस सिर नहीं तलाश पाई थी। इसमें हत्या किसकी हुई और किसने की दोनों पहेली बना हुआ है। कुल मिलाकर पुलिस ने मतदान निपटते ही थानों में पेंडिंग पड़े मामलों की फाइलें टटोलना शुरू कर दी हंै। जिससे पेंडेंसी ज्यादा ना हो। साथ ही पुलिस अफसरों ने भी अब पुराने मामलों की फाइलें मंगाना शुरू कर दी है, क्योंकि मतगणना में अभी सोलह दिन का समय है।

चुनाव में पनपी रंजिश पर झगड़े रोकना चुनौती
पुलिस चुनाव ड्यूटी पूरी करने के बाद अब चुनाव के दौरान ठनी चुनावी रंजिशों पर होने वाले झगड़ों पर भी फोकस रखेगी। कई विवाद ऐसे हुए हैं जो बाद में बड़े हो सकते हैं। कई शिकायती आवेदन भी चुनावी रंजिश के अलग-अलग थानों व एसएसपी ऑफिस पहुंचे हैं। अब ऐसे मामलों को बड़ी रंजिश में बदलना पुलिस के लिए चुनौती रहेगा। दो माह से चुनावी भागदौड़ में व्यस्त रही पुलिस ने अब थानों में पहुंचते ही पुराने पेंडिंग मामलों के साथ ही हाल ही में आए आवेदनों की फाइल की धूल हटाने के बाद उन पर कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।

इसलिए भी पेंडिंग फाइल को क्लीयर करने की टेंशन
चुनावी भाग-दौड़ के चलते पुलिस पुराने मामलों का निकाल नहीं कर सकी है। अब मतदान हो गया है और 3 दिसंबर को मतगणना होनी है। करीब 15 दिन बीच में हैं। 3 दिसंबर को मतगणना और उसके बाद राजनीतिक जुलूस में व्यस्त रहेगी। इसके बाद दिसंबर में पेंडिंग क्लोज करनी होती है। एेसे में पुलिस के पास 25 दिन ही बचेंगे। ऐसे में पुलिस अफसर पेंडेंसी निकाल के लिए जानकारी मांगे, उससे पहले ही थाना प्रभारियों ने अपने अधीनस्थों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जल्दी आएं और देर तक रूक कर मामलों का निकाल करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा पेंडेंसी को खत्म किया जा सके, क्योंकि पेडेंसी के चलते उनकी छवि पर असर पड़ेगा।

इन मामलों में पुलिस को करना है कार्रवाई
01 जनकगंज रामकुई नाला से धड़, हाथ पैर मिले थे सिर नहीं मिल। मृतक की शिनख्त कर हत्या आरोपी को पकड़ना है।
02 क्रिकेट सटोरियों से अड़ीबाजी करने वाले क्राइम ब्रांच के दो जवान व गोला का मंदिर के निलंबित एसआई मुकुल यादव को पकड़ना है। वो तीन महीने से फरार हैं।
03 टीआई तिमेश छारी पर दुष्कर्म के केस की पड़ताल वहीं रुकी है जहां एफआईआर हुई थी। उनको हनीट्रैप करने वाली युवती जेल जा चुकी है।
04 बन्हैरी गांव के सरंपच की हत्या में मुख्य आरोपी पीएफ कमिश्नर मुकेश रावत सहित अन्य आरोपी अभी भी फरार बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *