कहानी उस IPS की, जिसके ट्रांसफर पर सरकार से लेकर हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक मच गई हलचल

कहानी उस IPS की, जिसके ट्रांसफर पर सरकार से लेकर हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक मच गई हलचल
संजय कुंडू हिमाचल प्रदेश के डीजीपी हैं, लेकिन उनका तबादला आयुष विभाग में कर दिया गया है. हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के आदेश के बाद उनका ट्रांसफर हुआ. संजय कुंडू ने इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी, जहां से उन्हें राहत मिली. सर्वोच्च अदालत ने हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है.

हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधिकारी संजय कुंडू सुर्खियों में हैं. वह हिमाचल के डीजीपी थे. पालमपुर के कारोबारी निशांत शर्मा से जुड़े मामले में निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए उन्हें इस पद से हटा दिया. हिमाचल हाई कोर्ट के आदेश के बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने उन्हें हटाया. उन्हें आयुष विभाग का प्रमुख सचिव बना दिया गया है. संजय कुंडू ने हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई और उन्हें राहत भी मिली.

सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी. सर्वोच्च अदालत ने उन्हें हिमाचल हाई कोर्ट में आदेश वापस लेने की अर्जी दाखिल करने को कहा है. अदालत ने कहा कि हाई कोर्ट अर्जी पर दो हफ्ते में फैसला करे.सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाई कोर्ट में मामला लंबित रहते समय डीजीपी को आयुष मंत्रालय में पोस्टिंग के लिए जोर ना दिया जाए.

संजय कुंडू के बारे में जानिए

संजय कुंडू देश के टॉप पुलिस ऑफिसर्स में से एक हैं. वह 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. इंडियन मैरिटाइम यूनिवर्सिटी से उन्होंने स्नातक किया है. नेशनल डिफेंस कॉलेज से वह मास्टर्स की डिग्री हासिल कर चुके हैं. यही नहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंटरनेशनल रिलेशंस में डिप्लोमा किया है.

कहानी उस IPS की, जिसके ट्रांसफर पर सरकार से लेकर हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक मच गई हलचल

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और संजय कुंडू

संजय कुंडू UN में डिप्टी कमीश्नर ऑफ पुलिस रह चुके हैं. जून 2013 से अक्टूबर 2014 तक वह इस पद पर रहे. यूएन से आने के बाद उनकी तैनाती हिमाचल प्रदेश के एडीजीपी के तौर पर हुई. नवंबर 2014 से जुलाई 2016 तक उन्होंने ये पद संभाला. इसके बाद वह जल संशाधन मंत्रालय में संयुक्त सचिव बने. जुलाई 2016 से जुलाई 2018 तक वह इस पद पर रहे. दिल्ली में 2 साल गुजारने के बाद संजय कुंडू की पोस्टिंग हिमाचल सरकार बतौर प्रिसिंपल सेक्रेटरी के तौर पर हुई. जुलाई 2018 से मई 2020 तक उन्होंने ये पद संभाला. उनका प्रमोशन होता रहा और मई 2020 में उनके करियर का ग्राफ टॉप पर गया और वह हिमाचल प्रदेश के डीजीपी नियुक्त हुए.

संजय कुंडू को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का करीबी माना जाता है. हिमाचल प्रदेश में जय राम ठाकुर के नेतृत्व में बीजेपी सरकार के सत्ता में आने के समय कुंडू केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे और केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे.केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले कुंडू राज्य पुलिस मुख्यालय में अतिरिक्त डीजीपी (कानून एवं व्यवस्था) के पद पर तैनात थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *