भाजपा की पहली सूची में MP से 11 नए चेहरे मैदान में, जानें इनके बारे में

भाजपा की पहली सूची में MP से 11 नए चेहरे मैदान में, ….
Loksabha Election 2024: भाजपा ने मध्य प्रदेश की 29 में से 24 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। इन सीटों पर 11 नए चेहरे मैदान में उतरेंगे। हालांकि 5 सीटों पर अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हुई है।

भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार को जारी कर दी है। मध्य प्रदेश की 29 में से 24 सीटों के लिए नाम सामने आ गए हैं। इनमें 11 नए चेहरों को पार्टी ने मौका दिया है।

1- ज्योतिरादित्य सिंधिया, गुना-शिवपुरी से उम्मीदवार

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी ने गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी ने यहां मौजदा सांसद केपी यादव की जगह सिंधिया को टिकट दिया है। खास बात यह है कि बीजेपी में शामिल होने के बाद सिंधिया पहली बार कोई चुनाव लड़ेंगे। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इसी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन पांच साल बाद वह इसी सीट से बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ेंगे।

2- शिवराज सिंह चौहान, विदिशा से उम्मीदवार
पार्टी ने शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से मैदान में उतारा है। टिकट मिलने पर शिवराज चिंह चौहान ने खुशी जताई है। जिसके बाद उन्होंने पीएम मोदी को लेकर कहा है कि वह युगपुरुष और युगदृष्टा हैं। उन्होंने भारत का अभूतपूर्व विकास कर जनकल्याण का इतिहास रचा और अब विकसित भारत का संकल्प भी उनके ही नेतृत्व में पूरा होगा। बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए कैंडिडेट की घोषणा के बाद पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान जब अपने घर आए तो उनकी पत्नी ने माथे पर तिलक लगाकर और दीप की थाली से उनका स्वागत किया।

3- आलोक शर्मा, भोपाल से उम्मीदवार
भाजपा ने विधानसभा चुनाव हारे और पूर्व महापौर आलोक शर्मा को भोपाल से प्रत्याशी बनाया है। इससे पहले अलोक शर्मा को भाजपा ने उत्तर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया था। हालांकि उनको हार का सामना करना पड़ा। आलोक शर्मा का विधानसभा चुनाव से पहले एक बयान काफी सुर्खियों में रहा था। उन्होंने रतलाम के जावरा में कहा था कि मैं मुस्लिम भाइयों से कहना चाहता हूं तुम वोट तो नहीं दोगे। वोट मत देना मियां, पर दिल से स्वीकार करो कि जिस मकान में तुम रह रहे हो वह मकान प्रधानमंत्री की योजना में मिला है। उन्होंने कहा कि मियां भाई भाजपा को वोट मत देना, लेकिन वोट डालने भी मत जाना।

4- अनिता चौहान, झाबुआ-रतलाम से उम्मीदवार
भाजपा ने झाबुआ-रतलाम लोकसभा सीट पर अनिता चौहान को टिकट दिया है। अनिता वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी हैं। इस सीट पर भाजपा ने विधानसभा चुनाव में पति और लोकसभा चुनाव में पत्नी को टिकट दिया है। 

5- दर्शन सिंह चौधरी, होशंगाबाद से उम्मीदवार
भाजपा ने लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची में होशंगाबाद से दर्शन सिंह चौधरी को प्रत्याशी बनाया है। चौधरी भाजपा प्रदेश किसान मोर्चा के अध्यक्ष है। होशंगाबाद सीट से सांसद राव उदय प्रताप सिंह को पार्टी ने विधानसभा चुनाव में लड़ाया। वह अभी प्रदेश के परिवहन और स्कूल शिक्षा मंत्री है। 48 वर्षीय दर्शन सिंह चौधरी नर्मदापुरम जिले के बनखेड़ी गांव के चांदौन गांव के निवासी है। उनकी किसानों के बीच अच्छी पकड़ है।

6- राहुल सिंह लोधी, दमोह से उम्मीदवार
दमोह लोकसभा से पूर्व विधायक राहुल सिंह को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया गया है। राहुल सिंह ने जिला पंचायत सदस्य से अपनी राजनीति की शुरुआत की थी और 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने दमोह से चुनाव लड़ा था और पूर्व वित्त मंत्री और वर्तमान दमोह विधायक जयंत मलैया को 798 वोटों से चुनाव हराया था। 

7- भारत सिंह कुशवाहा, ग्वालियर से उम्मीदवार
ग्वालियर संसदीय सीट से भाजपा ने भारत सिंह कुशवाहा को उम्मीदवार घोषित किया है। जिसके बाद उन्होंने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार प्रकट किया है।

8- शिवमंगल तोमर, मुरैना से उम्मीदवार
मुरैना से भाजपा ने नए चेहरे शिवमंगल तोमर को मैदान में उतारा है। तोमर 2013 में दिमनी विधानसभा से विधायक रह चुके हैं। गौरतलब है कि मुरैना से पूर्व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सांसद थे। तीन महीने पहले हुए एमपी विधानसभा चुनाव में पार्टी ने दिमनी से टिकट दिया था, जीत के बाद उन्होंने सांसदी से इस्तीफा दे दिया था।

9- लता वानखेड़े, सागर से उम्मीदवार
सागर लोकसभा क्षेत्र से पार्टी ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। भाजपा ने सागर लोकसभा क्षेत्र से कुर्मी (पिछड़ा वर्ग) की डा. लता वानखेड़े को अपना उम्मीदवार बनाया है। ऐसा माना जा रहा है कि सागर जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने आठों विधानसभा क्षेत्रों में से किसी पर भी महिला प्रत्याशी नहीं उतारा था, इसी के चलते सांसद पद के लिए महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारा।

10 आशीष दुबे, जबलपुर से उम्मीदवार
जबलपुर से नया चेहरा आशीष दुबे को पार्टी ने पहली बार लोकसभा चुनाव का टिकट दिया है। आशीष दुबे अपने राजनीतिक जीवन का पहला चुनाव लड़ने जा रहे हैं। बता दें कि साल 1996 से जबलपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है, यहां से पिछले चार चुनाव में राकेश सिंह बीजेपी की टिकट पर चुनाव जीतते आ रहे थे, लेकिन विधानसभा के चुनाव में राकेश सिंह विधायक और डॉ मोहन यादव सरकार में मंत्री बन गए।

11- राजेश मिश्रा, सीधी से उम्मीदवार
भाजपा ने इसबार सीधी लोकसभा क्षेत्र से राजेश मिश्रा को मैदान में उतारा है। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट से राजेश मिश्रा का नाम गायब था। राजेश मिश्रा सीधी विधानसभा सीट से टिकट की आस लगाए बैठे थे, लेकिन पार्टी ने सीधी से रीति पाठक को उम्मीदवार बनाया दिया। अब पार्टी ने राजेश मिश्रा पर भरोसा जताकर उन्हें चुनाव लड़ने का मौका दिया है। बता दें कि राजेश मिश्रा 1979 में छात्रसंघ क अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके साथ ही 2014 में सीधी लोकसभा क्षेत्र में प्रभारी का दायित्व का निर्वाहन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *