ग्वालियर : 43 करोड़ के प्रोजेक्टों की सुंदरता पर दाग बने फुटपाथी ?

शहर के लोग कर रहे प्रोजेक्ट पूरा होने का इंतजार ..
43 करोड़ के प्रोजेक्टों की सुंदरता पर दाग बने फुटपाथी, एक्शन न होने से नुकसान भी

स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने 7 साल के लंबे कार्यकाल में करोड़ों रुपए खर्च कर जिन प्रोजेक्ट्स को मुश्किल से पूरा कर पाया है, उनका लाभ शहरवासियों की बजाय हॉकर्स को मिल रहा है। शहर की सड़कों को स्मार्ट रोड, महाराज बाड़ा पेडस्ट्रीयन जोन और चौपाटियों का निर्माण कराया है। रोड के किनारे पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथों भी बनाए गए। स्मार्ट सिटी ने इन कामों पर 43 करोड़ रुपए खर्च किए।

लेकिन निगम और पुलिस के मैदानी अमले की मिलीभगत के कारण इन प्रोजेक्ट्स का लाभ शहर के लोगों को नहीं मिल पा रहा है। बाड़े पर लोगों की सुविधा के लिए बनाए गए पे​डस्टि्रयन जोन में लोगों का पैदल चलना मुश्किल है, क्योंकि यहां फुटपाथियों ने दुकानें लगा रखी हैं। ट्रैफिक को रफ्तार देने के लिए बनाई गईं स्मार्ट रोड, राजपायगा रोड आदि ​के किनारे ठेलों के जमावड़े से ट्रैफिक जाम के हालात बन रहे हैं। महाराज बाड़ा के पेडस्ट्रीयन जोन में लगाए पत्थर भी टूट और उखड़ रहे हैं। देश की 100 स्मार्ट सिटी में ग्वालियर को हेरिटेज आधार पर चयनित किया गया था। 1000 करोड़ के प्रोजेक्ट से स्मार्ट सिटी 6 सालों से काम करा रही है। 30 जून को स्मार्ट सिटी का बड़ा कार्यकाल खत्म होने जा रहा है।

  • बैजाताल: यहां पहले पर्यटन निगम ने और फिर स्मार्ट सिटी ने पैसा खर्च कर सुंदरता की है। ठेले वाले बैजाताल के चारों तरफ सड़क किनारे खड़े हो रहे हैं। ऊपर शौचालय के सामने एक नई चौपाटी विकसित हो गई है।
  • आमखो रोड: यहां का हाल ज्यादा ही बुरा है। फुटपाथ और उसके अगल-बगल ठेले तो हैं ही गुमटी तक रख ली गई हैं। इससे वाहनों को निकलने और पैदल चलने में दिक्कत होती है।
  • वीर सावरकर मार्ग: महल गेट से लेकर मांढरे की माता चौराहे तक बनाई गई इस रोड के किनारे हरियाली, फुव्वारे और लाइटिंग का प्रावधान है, ताकि शाम के समय लोग परिवार के साथ आकर यहां बैठ सकें। लेकिन फुटपाथ पर ठेले वालों ठेले रखकर फल और खाद्य सामग्री बेच रहे हैं। इससे लोग परेशान हैं।
  • राजपायगा रोड: यहां पर राहगीरों के चलने के लिए फुटपाथ बना है। उसके ऊपर ठेले लगे हुए हैं। यहां से पैदल चलना मुश्किल है। आगे सड़क पर एंबुलेंस वालों ने कब्जा कर लिया है।

माधव नगर चौपाटी और कटोराताल से हटाए ठेले: शहर में जगह-जगह लग रहींअवैध चौपाटी और फूड जोन पर निगम ने मंगलवार को एक्शन लिया। मदाखलत टीम ने माधव नगर चौपाटी और कटोराताल से ठेले हटवाए।

पेडस्ट्रीयन जोन और स्मार्ट रोड के फुटपाथों पर अवैध हॉकर्स और ठेला वालों का कब्जा हो गया है। इस संबंध में नगर निगम के अधिकारियों से चर्चा कर अतिक्रमण को हटवाया जाएगा।

 सीईओ स्मार्ट सिटी ..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *