ग्वालियर : 45 हजार स्ट्रीट लाइट का संधारण, …फिर भी अंधेरा ?

45 हजार स्ट्रीट लाइट का संधारण, पांच हजार नई लगाईं, फिर भी अंधेरा
शहर के तमाम गली मोहल्ले और सड़कें रात में अंधेरे में डूब जाती हैं। इस कारण शिकायतों की संख्या बढ़ गई है। कंपनी के अफसरों का खुद मानना है कि वह हर दिन छह से सात सौ स्ट्रीट लाइटों के संधारण का काम कर रहे हैं।
Gwalior Street light News: 45 हजार स्ट्रीट लाइट का संधारण, पांच हजार नई लगाईं, फिर भी अंधेरा
  1. एचपीएल कंपनी के अफसरों का आठ माह के कार्य को लेकर दावा
  2. इसके बाद भी नहीं थम रहीं शिकायतें
ग्वालियर। शहर को रोशन करने के लिए सड़कों पर लगी 48 हजार स्ट्रीट लाइट में से 45 हजार लाइट का संधारण पिछले आठ माह में किया गया, जबकि पांच हजार लाइट शहर में नई लगाई गई हैं। यह दावा एचपीएल कंपनी के अफसरों का है, लेकिन इसके बाद भी शहर के तमाम गली मोहल्ले और सड़कें रात में अंधेरे में डूब जाती हैं। इस कारण शिकायतों की संख्या बढ़ गई है। कंपनी के अफसरों का खुद मानना है कि वह हर दिन छह से सात सौ स्ट्रीट लाइटों के संधारण का काम कर रहे हैं। इसके बाद भी हर दिन इतनी ही संख्या में शिकायतें मिल रही है।
हेल्प लाइन नंबर से अधिक पार्षदों पर पहुंची रही शिकायतें

नगर निगम और स्मार्ट सिटी के हेल्पलाइन नंबर हेल्पलेस हैं। यही कारण है कि लोग इन हेल्प लाइन नंबर से ज्यादा पार्षद, विधायक, महापौर आदि से स्ट्रीट लाइट बदलवाने या सुधरवाने को लेकर शिकायत करना ज्यादा आसान समझते हैं, क्योंकि एचपीएल कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि हर दिन 700 स्ट्रीट लाइट का संधारण किया जाता है। इनमें से महज 40 से 50 शिकायतें ही स्मार्ट सिटी से प्राप्त होती हैं। बाकी की शिकायतें कंपनी के पोर्टल पर, पार्षद, विधायक और महापौर के जरिये प्राप्त होती हैं। इन स्थानों पर अंधेरा: शहर के अलग अलग क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट बंद होने से अंधेरे की समस्या बनी हुई हैं। घोसीपुरा, बहोड़ापुर, सिकंदर कंपू के मुख्य मार्ग पर कई स्थानों पर लाइट नहीं जल रही। सिटी सेंटर पर राजमाता चौराह से आरोग्यधाम के बीच आए दिन लाइट बंद हो जाती हैं। महलगांव और कर्मचारी आवास कालोनी में कई लाइट बंद पड़ी हुई हैं।

हर दिन 50 कर्मचारी कर रहे काम- हर दिन 50 कर्मचारी स्ट्रीट लाइट के संधारण का काम कर रहे हैं। गर्मी में शिकायतें बढ़ेंगी, इसलिए पहले से ही इसकी तैयारी कर रखी थी। हर दिन 500 से 700 स्ट्रीट लाइट का संधारण किया जाता है। कहीं कोई समस्या है तो हेल्प लाइन नंबर 0751-2646622 व 8234031784 पर शिकायत दर्ज कराएं, तत्काल समाधान होगा।

-संजय सिंह, एचपीएल कंपनी प्रोजेक्ट मैनेजर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *