एक किलोवाट के कनेक्शन पर चल रहे एसी इसलिए फुंक रहे ट्रांसफार्मर

एक किलोवाट के कनेक्शन पर चल रहे एसी इसलिए फुंक रहे ट्रांसफार्मर
भीषण गर्मी के बीच अक्सर बिजली गुल होने के पीछे का कारण बढ़ता लोड है। क्योंकि घरों में हर साल इलेक्ट्रानिक सामान बढ़ जाते है जिससे उस घर में बिजली की खपत भी बढ़ जाती है, लेकिन कोई बिजली कंपनी को इस बात की जानकारी नहीं देता कि मीटर का लोड बढ़ा दिया जाए।
Gwalior Electricity News: एक किलोवाट के कनेक्शन पर चल रहे एसी इसलिए फुंक रहे ट्रांसफार्मर
 ग्वालियर: भीषण गर्मी के बीच अक्सर बिजली गुल होने के पीछे का कारण बढ़ता लोड है। क्योंकि घरों में हर साल इलेक्ट्रानिक सामान बढ़ जाते है जिससे उस घर में बिजली की खपत भी बढ़ जाती है, लेकिन कोई बिजली कंपनी को इस बात की जानकारी नहीं देता कि मीटर का लोड बढ़ा दिया जाए। देखा जाता है कि लोग एक किलो वाट का मीटर कनेक्शन लेकर एसी, कूलर, पंखा, फ्रिज, वाशिंग मशीन और मिक्सी से लेकर खाना बनाने के लिए इंडक्शन कुकर तक का उपयोग करते हैं। जबकि संबंधित क्षेत्र के लिए ट्रांसफार्मर वहां पर लगे मीटर कनेक्शन के भार के हिसाब से ही लगाया जाता है, लेकिन जब क्षमता से अधिक ट्रांसफार्मर पर भार बढ़ता है तो लाइट ट्रिप होती है, केवल जल जाती है और यहां तक की ट्रांसफार्मर खराब हो जाते है। इसका दूसरा कारण अवैध कालोनियों में हो रही बिजली चोरी भी है, जिससे संधारण का कार्य लगातार करना पड़ता है इससे आपको बिजली गुल होने संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है।

यह कहना था हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में पाठकों का जवाब देते हुए बिजली कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक राजीव गुप्ता का। बिल अधिक आने संबंधी प्रश्न पर गुप्ता ने कहा कि बिल को कम कराने के लिए जोड़ तोड़ न किया करें। क्योंकि अब मीटर रीडिंग का फोटो के आधार पर ही बिल बनता है, जो आपको भरना होगा। फिर भी किसी बिजली संबंधी अन्य कोई समस्या है और जिसकी सुनवाई क्षेत्रीय अधिकारी नहीं कर रहे हैं तो आप हेल्प लाइन नंबर 0755-2551222 पर वाट्सएप या फिर काल कर शिकायत दर्ज कराएं निर्धारित अवधि में समाधान होगा।

हेलो … कार्यक्रम के मुख्य महाप्रबंधक राजीव गुप्ता ने लोगों के लिए सवालों का दिया जवाब

प्रश्न: मेंटेनेंस के नाम पर हर दिन बिजली काटी जा रही है, खेती किसानी में परेशानी हो रही है। -सतीश शर्मा, दतिया

जवाब: दतिया में 24 में से 22 घंटे की उपलब्धता कराई जा रही है। गर्मी में मेंटेनेंस किया जाता है क्योंकि बरसात में मेंटेनेंस नहीं कर पाते हैं। आप 0755-2551222 पर काल या व्हाट्सएप कर अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

प्रश्न: मेरा अप्रैल 2023 से सितंबर तक का 2726 यूनिट का बिल आकलित खपत के नाम से दिया जा रहा है। क्या करें। -शब्बीर सिंह दुर्गा विहार कालोनी

जवाब: मीटर का फोटो खींच कर ही बिल दिया जाता है। आपका कहना है कि मीटर पर यूनिट शून्य रहा तो आप 0755-2551222 या 1912 पर शिकायत दर्ज कराएं।

प्रश्न – लाइट ज्यादा गुल रहती है हर आधा घंटे में लाइट काट दी जाती है जबकि बिल पूरा लेते हैं। -मौनू जैन, गोरमी

जवाब: आप व्हाट्सएप चेट पर अपनी शिकायत दर्ज करें, मैं दिखवाता हूं आखिर गोरमी में बिजली बार-बार क्यों गुल हो रही है।

प्रश्न – मेरे यहां पर 24 घंटे में से केवल एक घंटे बिजली ही आती है मेरा 28 किलोवाट का भार है। बिल ज्यादा आ रहा है। मनमोहन लाल माहोर, ग्वालियर

जवाब: जो आप बता रहे हैं इतनी कटौती तो कहीं नहीं हो रही है। फिर भी मैं आपके कनेक्शन की एमआरआई कराकर जांच करा लूंगा आप अपना मीटर नंबर बता दें और एक नंबर आप भी नोट करें जिस पर आप शिकायत दर्ज करते हैं तो 15 सेवाओं के आप्शन आते है संबंधित आप्शन चुनने पर आपकी शिकायत दर्ज होगी और जिसका निराकरण समय अवधि में समाधान हो जाएगा।

प्रश्न: मेरे घर के सामने खंभे पर स्पार्किंग होने से बिजली गुल हो जाती कोई सुनवाई नहीं हो रही। देवेन्द्र गोस्वामी, लक्कड़खाना

जवाब: मैं आपकी समस्या को क्षेत्रीय अधिकारी को भेज कर आपकी इस समस्या का हल कराता हूं। क्योंकि स्पार्किंग से कोई दुर्घटना घटित हो सकती है, आपने जो शिकायत की वह भी मुझे दर्ज कराएं आखिर लापरवाही क्यों बरती गई यह भी देखता हूं।

प्रश्न: हर दिन दो से तीन घंटे की कटौती हो रही है जबकि बिल समय पर भरते हैं। -पारुल, ब्लू लोटस

जवाब: बिजली जाने का क्या कारण है इसका पता करता हूं। आपकी कालोनी मुरार फीडर से जुड़ी है हो सका है कि मेंटेनेंस के कारण बंद हो। आप 0755-2551222 को मोबाइल में सेव करेंगे तो आपको 15 आप्शन सामने आएंगे तो आप उनमें संबंधित आप्शन पर शिकायत करेगा।

प्रश्न: मेरा गांव बनवार है जहां पर दो ट्रासफर रखे गए थे ,लेकिन एक हटा दिया गया है,जिससे समस्या आ रही है। -प्रमोद तिवारी,बनवार

जवाब: मैं जांच करा लेता हूं कि आखिर क्यों एक ट्रांसफार्मर हटाया गया, जिससे आपकी समस्या का समाधान किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *