पूजा खेडकर के बाद पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह क्यों चर्चा में?

पूजा खेडकर के बाद पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह क्यों चर्चा में? फिल्मों में भी कर चुके काम
Ex-IAS Abhishek Singh: सोशल मीडिया पर 2011 बैच के आईएएस अधिकारी रहे अभिषेक सिंह की नियुक्ति को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। यह विवाद पूर्व आईएएस का सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आने के बाद हो रहा है। हालांकि, अभिषेक सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए अपने ऊपर लगे आरोपों पर जवाब दिया है। 

ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर के बाद अब पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह चर्चा में आ गए हैं। 2023 बैच की आईएएस अधिकारी पूजा उस वक्त चर्चा में आईं थीं जब उन्होंने अपनी निजी ऑडी कार पर लाल-नीली बत्ती लगाई। पूजा पर शक्तियों के दुरुपयोग का भी आरोप लगा है। इसके अलावा पूजा के दिव्यांगता कोटे से नियुक्ति को लेकर तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं जिसकी जांच के लिए केंद्र ने एक समिति गठित की है। पूजा की तरह ही पूर्व आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह पर भी आरोप लगाए जा रहे हैं कि वह भी विकलांगता कोटे के तहत आईएएस बने थे। हालांकि, पूर्व आईएएस ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर पलटवार करते हुए इसे फर्जी प्रचार करार दिया है। 

नी आईएएस पूजा खेडकर के बाद अब पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह चर्चा में आ गए हैं। 2023 बैच की आईएएस अधिकारी पूजा उस वक्त चर्चा में आईं थीं जब उन्होंने अपनी निजी ऑडी कार पर लाल-नीली बत्ती लगाई। पूजा पर शक्तियों के दुरुपयोग का भी आरोप लगा है। इसके अलावा पूजा के दिव्यांगता कोटे से नियुक्ति को लेकर तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं जिसकी जांच के लिए केंद्र ने एक समिति गठित की है। पूजा की तरह ही पूर्व आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह पर भी आरोप लगाए जा रहे हैं कि वह भी विकलांगता कोटे के तहत आईएएस बने थे। हालांकि, पूर्व आईएएस ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर पलटवार करते हुए इसे फर्जी प्रचार करार दिया है। 

आइये जानते हैं कि पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह से जुड़ा विवाद क्या है? पूर्व आईएएस में आरोपों पर क्या जवाब है? पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह कौन हैं?

पहले जानते हैं पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह क्यों चर्चा में हैं?
यूपीएससी परीक्षा की चयन प्रक्रिया इन दिनों नए विवाद में उलझ गई है। ट्रेनी आईएएस पूजा खेड़कर के बाद 2011 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह पर परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए फर्जी विकलांगता प्रमाण पत्र का उपयोग करने का आरोप है। 

यह विवाद पूर्व आईएएस का सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आने के बाद हो रहा है। वीडियो में अभिषेक को जिम में डांस करते और कसरत करते हुए दिखाया गया है। वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स लोकोमोटर विकलांगता (एलडी) श्रेणी के तहत उनकी पात्रता पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

आरोपों पर अभिषेक सिंह ने क्या जवाब दिया है?
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर किए लंबे पोस्ट में पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर जवाब दिया है। अभिषेक ने कहा, ‘मैं अपने पुरुषार्थ, कर्मठता और साहस के लिए जाना जाता हूं। किसी की कृपा के लिए नहीं। मैंने अपने जीवन में जो कुछ हासिल किया है अपने दम पर हासिल किया है, किसी आरक्षण के दम पर नहीं।’

अपने पारिवारिक प्रभुत्व के आरोपों पर भी पूर्व आईएएस ने जवाब दिए। पूर्व प्रशासनिक अधिकारी ने कहा, ‘कहा गया कि मेरे पिताजी आईपीएस अधिकारी थे इसलिए मुझे फायदा मिला। मेरे पिताजी एक बहुत गरीब परिवेश से निकलकर पीपीएस अधिकारी बने, आईपीएस में प्रमोट हुए थे। उनकी तीन संतानें हैं, यानी मेरी एक छोटी बहन और एक छोटा भाई। उन्होंने भी यूपीएससी की तैयारी की पर सेलेक्शन नहीं हो सका, इसके अलावा मेरे सात और कजिंस ने प्रयास किया, कई कर भी रहे हैं, अभी तक किसी का भी चयन नहीं हो सका है। अपने पूरे खानदान में मैं इकलौता आईएएस में चयनित हुआ।’

अंत में पूर्व आईएएस अधिकारी ने कहा, ‘यूपीएससी में कोई निवास प्रमाणपत्र नहीं लगता। जिसने भी यूपीएससी दिया है उसको पता होगा। तो ये फर्जी प्रचार बंद करें। जिसको जो भी पूछना है मैं जवाब देने के लिए तैयार हूं।’
 

आखिर कौन हैं पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह?
अभिषेक सिंह 2011 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। 12 साल आईएएस की नौकरी करने के बाद अभिषेक ने अक्तूबर 2023 में इस्तीफा दिया था। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इसी साल मार्च में अभिषेक सिंह का इस्तीफा स्वीकार कर किया गया था। 

पूर्व आईएएस अभिषेक उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में केराकत तहसील के टिसौरा गांव निवासी हैं। अभिषेक के दादा का स्व. झिम्मल सिंह किसान थे। पिता दो भाई हैं। जिसमें अभिषेक के पिता कृपाशंकर सिंह आईपीएस थे और मेरठ में डीआईजी पद से रिटायर हुए। चाचा ओमप्रकाश सिंह क्षेत्राधिकारी पद से गाजियाबाद से रिटायर हुए। अभिषेक की छोटी बहन अर्चना सिंह गुड़िया एमबीबीएस करके अमेरिका में डॉक्टर हैं। छोटे भाई अमित कुमार सिंह एमबीबीएस करके दिल्ली में कार्यरत हैं। 

2011 में शुरू की थी आईएएस की नौकरी
आईएएस अभिषेक सिंह ने 2011 में नौकरी की शुरुआत की थी। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में 94वीं रैंक हासिल की थी। साल 2013 में उन्हें झांसी में बतौर जॉइंट मजिस्ट्रेट तैनाती मिली। अक्तूबर 2023 में अभिषेक ने इस्तीफा दे दिया। 
 
फिल्मी दुनिया में भी रहे हैं सक्रिय
पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह को एक्टिंग का शौक था। साल 2020 में उन्होंने पहली बार मशहूर सिंगर बी प्राक के गाने से इस सफर की शुरुआत की। इसके बाद मशहूर गायक जुबिन नौटियाल के एलबम, वेब सीरीज दिल्ली क्राइम सीजन-2, शॉर्ट मूवी चार पंद्रह, सिंगर हार्डी संधू के गाने के साथ ही सनी लियोनी के साथ भी गाने में अभिनय किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *