दिल्ली के कोचिंग संस्थानों के 29 बेसमेंट किए गए सील !

दिल्ली के कोचिंग संस्थानों के 29 बेसमेंट किए गए सील, Drishti IAS के खिलाफ भी लिया गया एक्शन
दिल्ली नगर निगम ने ओल्ड राजेंद्र नगर में कई कोचिंग सेंटरों के 29 बेसमेंट को सील कर दिया है। बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की मौत के बाद से एमसीडी द्वारा यह कार्रवाई की जा रही है।
MCD ACTION AGAINST 29 basements of coaching institutes in Delhi also taken against Drishti IAS- India TV Hindi PTIदिल्ली के कोचिंग संस्थानों के 29 बेसमेंट किए गए सील

दिल्ली नगर नगम (एमसीडी) ने मंगलवार को मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर के सात और बेसमेंट सील कर दिए, जबकि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के राजधानी एन्क्लेव और पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार में एक-एक बेसमेंट सील किया गया है। एमसीडी ने राव आईएएस स्टडी सर्कल की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत के बाद यह कार्रवाई की है। इसके साथ ही, नगर निकाय ने एमसीडी भवन उपनियमों का कथित तौर पर उल्लंघन कर संचालित हो रहे कोचिंग संस्थानों के 29 बेसमेंट पर रविवार से कार्रवाई की। 

इन कोचिंग सेंटरों पर लिया गया एक्शन

आधिकारिक बयान के अनुसार, मंगलवार को राजेंद्र नगर में जिन कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई की गई उनमें आईएएस गुरुकुल तथास्तु, ऑफिसर्स आईएएस अकादमी, फोरम आईएएस, साइकी वर्ल्ड आईएएस, संचेतना आईएएस, प्रिशा आईएएस, पथ अकादमी और दृष्टि आईएएस शामिल हैं। बयान में कहा गया कि एमसीडी ने प्रीत विहार और राजधानी एन्क्लेव में स्थित क्रमशः संस्कृति अकादमी और प्रथम इंस्टिट्यूट के बेसमेंट पर भी कार्रवाई की है। इसके अतिरिक्त, एमसीडी के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने ओल्ड राजेंद्र नगर क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए एक टीम भी तैनात की, जहां मच्छरों को लेकर 78 पेइंग गेस्ट आवास और 13 गेस्ट हाउस की जांच की गई। 

दृष्टि आईएएस के खिलाफ भी एक्शन

प्रीत विहार में सीलिंग अभियान के दौरान दिल्ली की महापौर शेली ओबेरॉय मौके पर मौजूद थीं। यह अभियान मुखर्जी नगर और राजेंद्र नगर इलाकों में एक साथ चलाया गया, जहां सोमवार रात तक व्यावसायिक गतिविधियां चलाने के कारण कोचिंग सेंटर के 20 बेसमेंट सील कर दिए गए। बता दें कि बीते दिनों राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी। इसी कड़ी में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) नियमों का का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। 29 जुलाई को देश के प्रसिद्ध टीचर विकास दिव्यकीर्ति के दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर के खिलाफ एक्शन लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *