सब्जी बेचते हुए बच्चा कर रहा था पढ़ाई, जज्बा देख IAS ने लिखी चंद लाइनें, पढ़े उनका TWEET

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ ऐसी तस्वीरें और वीडियो वायरल होते रहते हैं जिन्हें देखकर दिल पसीज उठता है और कई बार हमारे शब्द खत्म हो जाते हैं. ऐसी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे जो भी देख रहा है, तारीफ कर रहा है. इस तस्वीर की खास बात यह है कि इससे सभी को प्रेरणा मिल रही है.

आईएएस ने शेयर की फोटों
दरअसल 2009 के आईएएस अफसर अवनीश शरण (Awanish Sharan) ने एक तस्वीर शेयर की है. जिसमें एक बच्चा सड़क के किनारे त्रिपाल बिछाकर सब्ज़ी बेचता हुआ नजर आ रहा है. जिन्हें वो बच्चा वहां बैठकर बेच रहा है लेकिन सब्जी बेचने के साथ-साथ में कॉपी पेन और किताब लेकर पढ़ाई भी कर रहा है.

तस्वीर से दिया संदेश
आईएएस अफसर अवनीश शरण ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए कवि दुष्यंत कुमार की सबसे प्रचलित पंक्तियां लिखी है. उन्होंने लिखा,”हो कही भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए, पुष्पेंद्र साहू, कक्षा 7.” सब्जी बेचते हुए इस बच्चे का नाम पुष्पेंद्र साहू है और वह कक्षा 7 में पढ़ाई करता है

वायरल हुआ पोस्ट
इस तस्वीर के अब तक 28 हज़ार से ज्यादा लाइक कर चुके हैं और 2800 के करीब यूज़र्स ने इसे रिट्वीट किया है. वहीं किसी ने इस तस्वीर पर कमेंट करते हुए एक खूबसूरत शेर लिखा,” खुल जायेंगे सभी रास्ते तू रुकावटों से लड़ तो सही… सब होगा हासिल तू अपने जिद पे अड़ तो सही.” एक दूसरे यूज़र ने लिखा,” कुछ tweet ऐसे होते हैं जो आपकी आंखों में आंसू ला देते हैं, ख़ुशी के, दुःख के, बेबसी के या कुछ समाज के लिए करने के उत्साह के यह नहीं पता. यह बच्चा बोहोत बड़ा आदमी बने मेरी दिल से दुआ हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *