बैकफुट पर शिक्षा विभाग: 240 स्कूलों की मान्यता रद्द करने का आदेश लिया वापस, जानें वजह

बीते महीने रायपुर के पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने रायपुर के 240 स्कूलों की मान्यता खत्म कर दी थी.

रायपुर: लोक शिक्षण संचालनालय ने रायपुर जिले के 240 स्कूलों की मान्यता को फिर से बहाल कर दी है. स्कूलों की मान्यता बहाल करने के साथ ही शिक्षा संचालक ने इस कार्रवाई को एकतऱफा बताया है. आदेश में यह भी कहा गया है कि इतने सारे स्कूलों की मान्यता समाप्त करने के पहले प्रबंधन से कोई पक्ष नहीं लिया गया. इसी वजह से इस आदेश को निरस्त किया जाता है.

बता दें कि बीते महीने रायपुर के पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने रायपुर के 240 स्कूलों की मान्यता खत्म कर दी थी. मान्यता खत्म करने के पीछे तर्क था कि प्रबंधन को बार-बार नोटिस देने के बाद भी उनकी ओर से फीस समिति का गठन नहीं किया गया. जबकि स्कूलों को फीस विनयमन अधिनियम 2020 के तहत फीस समिति का गठन करना अनिवार्य है.

स्कूलों की फीस तय की जानी थी
स्कूलों का फीस समिति गठन इसलिए जरूरी है, क्योंकि समिति के माध्यम से ही कोरोना काल के बाद आगामी सत्र के लिए स्कूलों की फीस तय की जानी है. इसके लिए सभी स्कूलों को प्रस्ताव तैयार करना था. लेकिन बावजूद स्कूल प्रबंधन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया था.

स्कूल प्रंबधन को मिली बड़ी राहत
जिला शिक्षा अधिकारी के इस आदेश को निरस्त करने के बाद स्कूल प्रबंधन को काफी राहत मिली है. मान्यता बहाल होने से अब स्कूल आगामी सत्र के लिए प्रवेश दे सकेंगे. वहीं इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के परिजनों को भी राहत मिली है कि अब वह फिर इन स्कूल ने बच्चों का दाखिला करवा सकता है

फीस समिति नहीं बना था
पूर्व डीईओ का तर्क था कि अशासकीय स्कूल नियमों की धज्जियां उड़ा रहे है. बार-बार निर्देशों के बाद भी फीस समिति का गठन नहीं किया गया. इसी को देखते हुए डीईओ ने 240 स्कूलों की मान्यता खत्म करने का आदेश जारी किया था. डीईओ ने स्कूलों से जल्द से जल्द बच्चों का पंजीयन रजिस्टर, दाखिला पंजी, शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत दाखिल बच्चों की सूची एवं अन्य दस्तावेज विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा करने को कहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *